UIDAI: सावधान बंद हो जायेगा आपका आधार कार्ड अगर आपको इस तरह के मैसेज आ रहे है तो

aadhar document update 1 1

UIDAI: यदि आपके पास आधार कार्ड से जुड़ा यह मैसेज आ रहा हो तो सावधान हो जाये। सरकार द्वारा एक अधिसूचना जारी की गयी थी जिसके अनुसार सभी को अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना अनिवार्य हो गया था। अब UIDAI (Unique Identification Authority of India) की ओर से उन सभी आधारकार्ड धारकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जा रहा है। यदि आपको भी यह मैसेज मिला हो तो घबराये नहीं और इस पोस्ट को पढ़े। इस पोस्ट में हमने बताया है, कि कैसे आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में पते का दस्तावेज ऑनलाइन अपडेट कर सकते हो।

UIDAI यह मैसेज क्यों भेज रहा है?

यह मेसैज एक सुचना के रूप में Unique Identification Authority of India द्वारा उन सभी आधारकार्ड धारकों को भेजा जा रहा है, जिनके आधार कार्ड में दस्तावेज अपडेट करने की जरूरत है।आधार में उपलब्ध विवरणों को हमेशा अपडेटेड रखने के लिए प्राधिकरण द्वारा आधार कार्ड धारकों को POA/POI को अपलोड करना अनिवार्य है।

सरकार द्वारा 15 मार्च से 14 सितंबर तक Document Online Upload करने की सुविधा दी गयी है। आपको बता दे की 14 सितम्बर 2023 तक सभी आधारकार्ड धारक निशुल्क document online upload कर सकते है। आधार में उपलब्ध विवरणों की शुद्धता बनाये रखने के लिए आधार में POA/POI को अपलोड जरूर करें। यह काम आप आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद भी कर सकते है और यदि नहीं कर सकते तो आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना POA/POI को अपलोड करवाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

आपके आधार नंबर को दस्तावेज अपडेट की आवश्यकता है। पहचान और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को ऑनलाइन आधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है। यह सेवा 14सितंबर 2023 तक myaadhaar.uidai.gov.in पर निःशुल्क उपलब्ध है। POI/POA दस्तावेज कैसे अपलोड करें?

 

पहचान और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कैसे करें?

यदि आप घर बैठे POA/POI दस्तावेजों को अपलोड करना चाहते है निम्न स्टेप्स को देखें-

स्टेप 01. सबसे पहले Unique Identification Authority of India की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in को ओपन करें।

स्टेप 02. अब अपने आधार कार्ड नंबर के माध्यम से login करें। इसके लिए अपने आधार कार्ड नंबर डालकर कॅप्टचा कोड भरके Send OTP पर क्लिक करें।

स्टेप 03. अब प्राप्त आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर प्राप्त OTP को भरकर  login पर क्लिक करें।

स्टेप 04. Document Update latest Proof of Identity (POI) and Proof of Address (POA) documents पर क्लिक करें।

स्टेप 05. Next पर क्लिक करके आगे बढे और अपनी डिटेल्स को वेरीफाई करके Next पर क्लिक करें।

स्टेप 06. अब दी डॉक्यूमेंट की लिस्ट मेसे वो डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करें जो आप अपलोड करना चाहते है।

स्टेप 07. अपलोड करके next पर क्लिक करें और Submit करदें।

अब आपके POA/POI सफलतापूर्वक अपलोड हो जायेंगे।

POA/POI दस्तावेजों को अपलोड करने की अंतिम तारीख क्या है?

POA/POI दस्तावेजों को अपलोड करने की कोई अंतिम तारीख नहीं है ये काम आप कभी भी कर सकते हो। लेकिन POA/POI दस्तावेजों को आप 14 सितंबर 2023 तक निःशुल्क अपलोड कर सकते है।
Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top