Sovereign Gold Bond Scheme: आरबीआई ने सस्ते में सोना खरीदने का निकाला शानदार ऑफर, आज ही चेक करें

Sovereign Gold Bond Scheme: भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा आज से 5 दिनों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए सीरीज 2 के लिए सब्सक्रिप्शन लेने के लिए ऑफर निकाला है। साल 2015 में भारत सरकार द्वारा भौतिक सोने के खरीदने की मांग को कम करने और सोने के आयात को कम कर देश के चालू खाता घाटा को स्थायी सीमा में रखने के उद्देश्य से सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम की शुरुआत की गई थी। आरबीआई की घोषणा के अनुसार आप 11 सितम्बर 2023 से 15 सितम्बर 2023 तक गोल्ड सॉवरेन बांड में निवेश कर सकते है। इस बांड का मूल्य भारतीय रूपये में ही है।

सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश करना आपके लिए एक लाभ का सौदा हो सकता है, क्यूंकि सोने के दाम निरंतर बढ़ते है। और इसी कारण से इसमें पैसा निवेश करना आपको कभी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आइये इस आर्टिकल में हम सॉवरेन गोल्ड बांड कैलकुलेटर, सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम क्या है, सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम 2023, सॉवरेन गोल्ड बांड प्राइस, सॉवरेन गोल्ड बांड कैसे खरीदें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एंड डेट के बारे में जानते है।

सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम क्या है

Sovereign Gold Bond Scheme एक ऐसी निवेश योजना हैं, जिसमें सरकारी प्रतिभूतियों को आरबीआई द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किया जाता हैं। इन सरकारी प्रतिभूतियों का अंकित मूल्य स्वर्ण ग्राम में होता हैं। सोने को भौतिक रूप से (गहने, या अन्य तरीके से) रखने की बजाय यह कागजी रूप में सोने को खरीदने के लिए निवेशकों को एक अच्छा अवसर देता हैं। इस बांड को भारत सरकार की ओर से देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

इस बांड में निवेश की न्यूनतम तय सीमा 1 ग्राम और अधिकतम निवेश सीमा 4 किलोग्राम प्रति वित्तीय वर्ष में है। यानि की आप एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 4 किलोग्राम सोना खरीद सकते हो। वहीं इस बांड में निवेश करने के लिए आपको न्यूनतम एक ग्राम सोने के मूल्य के बराबर रूपये निवेश करने पड़ेंगे। भारत सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित समान संस्थाओं के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम है।

यह भी देखें: मेरा बिल मेरा अधिकार इस योजना के तहत करें 200 रुपये की खरीदी और पाएं 1 करोड़ रुपये जीतने का मौका

सॉवरेन गोल्ड बांड कैलकुलेटर

सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश की गई प्रारम्भिक राशि पर 2.50% हर साल के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा और इस प्राप्त ब्याज को अर्धवार्षिक देय के हिसाब से प्रत्येक 6 महीने में आपके खाते में जमा कर दिया जायेगा। इस बांड की समय-सीमा 8 वर्ष की है। यदि आप तय की गई 8 वर्ष की समय-सीमा से पूर्व विथड्रॉल करना चाहते है, तो आप 5वें, 6वें, 7वें  वर्ष में राशि को निकाल सकते है।

सॉवरेन गोल्ड बांड कैसे खरीदें

भारत सरकार ने, रिजर्व बैंक के परामर्श से, आपको हर ग्राम सोने की मूल्य कम से कम ₹50/- (पचास रुपये) की छूट प्रदान किया जायेगा, यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं और आवेदन के बाद डिजिटल भुगतान कर रहे हैं। आरबीआई द्वारा निवेशकों के लिए, सोने के बॉन्ड का मूल्य ₹5,873/- (पांच हजार आठ सौ त्रिसात्तालीस रुपये) प्रति ग्राम सोने का रखा गया है। यदि आप भी यह खरीदना चाहते है, तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

  • Sovereign Gold Bonds (SGBs) को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (छोटे वित्त बैंक, भुगतान बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक छोड़कर),
  • भारतीय स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SHCIL), इंडिया लिमिटेड (CCIL) की सफाई कार्पोरेशन,
  • कुछ पोस्ट ऑफिस (जैसा कि सूचित किया जा सकता है),
  • स्टॉक एक्सचेंज (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड) के माध्यम से सॉवरेन गोल्ड बांड खरीद सकते है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ( Sovereign Gold Bond Scheme) एंड डेट

Sovereign gold bond scheme के अंतर्गत आरबीआई द्वारा निवेशकों को 5 दिनों का समय दिया गया है। sovereign gold bond खरीदने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 11 सितम्बर से 15 सितंबर तक डेट की घोषणा की गयी है।

S. No.TrancheDate of SubscriptionDate of Issuance
1.2023-24 Series IJune 19 – June 23, 2023June 27, 2023
2.2023-24 Series IISeptember 11-September 15, 2023September 20, 2023

 

ask easy whatsapp group