PM Kisan Samman Nidhi Yojana: मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए जारी की 3 अधिसूचनाएं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana किसान योजना के लिए जारी की 3 अधिसूचनाएं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 15वीं किस्त का 2000 रूपये भेजने से पहले 3 महत्वपूर्ण काम पूरा करने के लिए अधिसूचना जारी की हैं।

अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 8000 रूपये मिल सकते हैं। हाल ही में एक प्रतिष्ठित मिडिया संस्थान ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट सामने आयी थी। इस ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार अगले लोकसभा चुनावों से पहले पीएम किसान योजना की राशि 6000 रूपये से बढ़ाकर 8000 रूपये कर सकती हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana kya hai

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana एक ऐसी सरकारी योजना हैं जिसके तहत किसानों को केंद्र सरकार 6000 रूपये प्रदान करती हैं। पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को यह राशि दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्तों में मिलती हैं। किसानों को इसका लाभ लेने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14 क़िस्त किसानों को मिल गयी हैं। अब किसानों को अगले माह तक किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त भी मिलने वाली हैं। अभी तक किसानों बंधुओं को 14 किस्त के हिसाब से कुल 28000 रूपये प्रत्येक पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर हो गया हैं।

मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए जारी की 3 अधिसूचनाएं

किसान भाइयों को किसान योजना की 15 वीं किस्त लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण काम करने होंगे। यदि कोई किसान भाई किसान योजना से संबंधित ये तीनों काम समय पर नहीं निपटाएगा तो उन्हें सम्मान निधि की 2000 रूपये की राशि नहीं मिलेगी। इसीलिए किसानों के निम्न 3 कामों को समय से पहले पूरा करना होगा। उसके बाद उनके खाते में किसान सम्मान निधि योजना की  15 किस्त के दो हजार रूपये आ जायेंगे।

यह भी देखें: दीपावली से पहले किसानों को मिलेगी खुशखबरी, खाते में जमा होंगे 2000 रुपये

पीएम किसान योजना के ये तीन काम निपटा लें

PM Kisan Yojana 15th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं क़िस्त आने से पहले आपको पीएम किसान ई केवाईसी का काम पूरा करना पड़ेगा नहीं तो आप पीएम किसान सम्मान निधि की राशि से इस बार वंचित रह जायेंगे। साथ आपको अपने क्षेत्र के पटवारी से भौतिक सत्यापन भी करना होगा उसके बाद ही इस बार दो-दो हजार रूपये आएंगे। पीएम किसान योजना लिस्ट में भी अपना नाम चेक करने लें, अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं आया हैं तो अपने गांव के पटवारी से मिले और इस लिस्ट में नाम जुड़वाँ लें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें

pm kisan beneficiary list village wise: यदि आप मोबाइल से अपने गांव के नाम के अनुसार pm kisan portal पर किसान सम्मान निधि योजना की पंचायत के अनुसार लिस्ट देखना चाहते हैं तो भी आप आसानी से देख सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट देखने के लिए निम्न स्टेप्स को अपनाएं-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले pm kisan portal की वेबसाइट को ओपन करें।

अब इसके होमपेज पर ‘Farmers Corner’ वाले सेक्शन पर जाये।

अब इस सेक्शन में पीएम किसान योजना लिस्ट देखने के लिए ‘pm kisan beneficiary list’ के टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना राज्य, तहसील, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, और गांव का नाम इस ड्राप डाउन से सेलेक्ट करें।

अब ‘Get Details’ के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने pm kisan beneficiary list खुल जाएगी।

इस pm kisan list में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और यदि आपका नाम इस pm kisan list में नहीं आता हैं तो अपने हल्के के पटवारी से मिलकर अपना नाम इस pm kisan status list में जरूर जुड़वाँ लें। उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में किसान योजना की 15 किस्त के 2000 रूपये आ जायेंगे।

pm kisan next installment पीएम किसान अगली क़िस्त 

अभी तक pm kisan beneficiary किसानों को pm kisan योजना की 14 किस्त मिल गयी हैं। पीएम मोदी द्वारा सभी किसान भाइयों को pm kisan e kyc करने की सलाह दी गयी थी। उसके बाद किसानों को 14 क़िस्त मिल गयी हैं। अब सभी किसान भाई 15 वीं क़िस्त का इंतजार बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। मिडिया ख़बरों के अनुसार किसानों को नवंबर 2023 में किसान योजना के अंतर्गत अगली क़िस्त मिल सकती हैं।

आपको बता दे की pm kisan samman nidhi 12 kist प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को आंध्रप्रदेश के एलुरु से सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी की गयी थी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने One Nation One Fertilizer और 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की भी  शुरुआत की थी।

pm kisan samman nidhi 13 kist माननीय पीएम मोदी द्वारा 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक से सभी किसानों के बैंक अकाउंट में अंतरित की थी। यह राशि लगभग 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर पीएम मोदी ने डीबीटी के माध्यम से की थी।

Frequently Asked Questions

प्रश्न- 01. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

उत्तर:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत में छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक सरकारी योजना है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं, प्रत्येक 2,000 रुपये की।

प्रश्न- 02. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन पात्र है?

उत्तर:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता-

  • कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • कुल खेती योग्य भूमि जोत 2 हेक्टेयर तक होनी चाहिए।
  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • किसान आयकर दाता नहीं होने चाहिए।

प्रश्न- 03.: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उत्तर:- किसान प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर या अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण करने के लिए, किसानों को अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और भूमि पंजीकरण आईडी प्रदान करना होगा।

प्रश्न- 04. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब मिलेगी?

उत्तर:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली किस्त आमतौर पर दिसंबर में किसानों के बैंक खातों में जमा कर दी जाती है। शेष दो किस्तें अप्रैल और अगस्त में जमा की जाती हैं।

प्रश्न- 05.अगर मुझे समय पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिलती है तो क्या करना होगा?

उत्तर:- यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिल रही है, तो आप 1800-115-526 पर पीएम किसान हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं या भुगतान की स्थिति जांचने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर जा सकते हैं।

प्रश्न- 06. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

उत्तर:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है-

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • भूमि पंजीकरण आईडी

प्रश्न- 07. क्या मैं एक बंटाईदार किसान के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

उत्तर:- नहीं, किरायेदार किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र नहीं हैं। केवल भूमिधर किसान ही इस योजना के लिए पात्र हैं।

प्रश्न- 08. क्या मैं सरकारी कर्मचारी होने के नाते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण कर सकता हूँ?

उत्तर:-नहीं, सरकारी कर्मचारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र नहीं हैं। केवल वे किसान जो आयकर दाता नहीं हैं, इस योजना के लिए पात्र हैं।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top