PM Kisan Samman Nidhi Yojana: ये 3 काम निपटा लें , नहीं तो अटक सकती हैं 15वीं क़िस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के करोड़ो किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रूपये सालाना दिए जाते हैं। अभी तक इस योजना के तहत किसानों को 14 किस्त मिल गयी हैं और अब किसान भाई पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार काफी दिनों से कर रहे हैं।

क्या हैं PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) एक सरकारी योजना हैं जिसके अंतर्गत पंजीकृत किसानों को एक साल में 6000 रूपये दिए जाते हैं। यह एक सेंट्रल सेक्टर स्कीम हैं जिसका मतलब यह हैं कि 100% पैसा केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता हैं।

किसानों को इस योजना के तहत तीन किस्तों में 6000 रूपये एक साल में मिलते हैं। यह 6000 रूपये किसानों को 3 समान किस्तों में दिए जाते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

यदि आप किसान भाई हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट जरूर चेक करनी चाहिए। क्यूंकि जिन किसान बंधुओं का नाम इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट होगा उन्हें ही इस बार 2000 रूपये का लाभ मिलेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 लिस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

पीएम किसान योजना की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 official website pmkisan.gov.in को ओपन करें।

अब इस वेबसाइट के होमपेज पर ‘फार्मर्स कार्नर’ सेक्शन में जाएँ और ‘बेनेफिशरी लिस्ट’ के टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना राज्य, तहसील, विकासखडं, ग्राम पंचायत, और अपने गांव का नाम चुने।

अब ‘गेट रिपोर्ट’ बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में अपना नाम चेक करें और इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट को पीडीऍफ़ के रूप में भी डाउनलोड कर लें।

ये 3 काम निपटा लें, नहीं तो अटक सकती हैं 15वीं क़िस्त

मोदी सरकार की ओर से सभी किसानों को सूचित किया गया हैं कि पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी किसान भाई 15वीं क़िस्त आने से ये 3 काम निपटा लें , नहीं तो 15वीं क़िस्त अटक सकती हैं। सभी किसानों को पीएम किसान ई केवाईसी, बैंक-आधार लिंक, और भूमि का भौतिक सत्यापन करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं।

सभी पीएम किसान लाभार्थियों को ये सभी तीन काम समय से पहले पुरे करने पड़ेंगे। अगर कोई ऐसा नहीं करता हैं तो उनके बैंक अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि की 15 वीं क़िस्त नहीं आएगी। सभी किसानों को पीएम किसान ई-केवाईसी करना अनिवार्य हैं।

यह भी पढ़े: PM Kisan 15th Installment status: इस तारीख को आ सकती है सम्मान निधि की 15वीं किस्त, आदेश हुआ जारी