Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana 2024: अब हर महीने महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana: मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की गयी हैं जिसके तहत अब 18 साल से ऊपर की सभी महिलाओं को हर महीने 1000-1000 रूपये मिलने जा रहे हैं. इस बात की घोषणा दिल्ली बजट में वित्त मंत्री द्वारा बजट को पेश करते हुए की गई.

आज दिल्ली विधानसभा में आप सरकार की वित्त मंत्री आतिशी ने महिलाओं के लिए एक बड़ा एलान कीया हैं और इसमें उन्होंने घोषणा करी हैं की अब दिल्ली में भी महिलाओं को हर महीने एक-एक हजार रूपये दिल्ली सरकार द्वारा दिए जायेंगे. इसके बाद दिल्ली की सभी महिलाएं जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर हैं उनमें ख़ुशी की लहर दौड़ गयी हैं.

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana 2024

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana (मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना) के अंतर्गत 18 साल से ऊपर की हर महिला को प्रत्येक माह एक हजार रूपये दिए जायेंगे. आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने इस योजना के क्रियान्वयन के लिए दिल्ली बजट (Delhi Budget) में 2000 करोड़ रूपये आवंटित किये हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana

दिल्ली सरकार ने यह घोषणा अपने 10वें बजट के दौरान की हैं और महिलाओं को हर एक महीने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने साथ ही यह भी कहा कि महिलाएं इस राशि से अपने बच्चों की पढ़ाई में खर्च कर सकेगी. वे उनके लिए छोटे-मोटे खर्च जैसे किताब, स्कूल बैग आदि खरीदने के लिए इस रकम को उपयोग में लाएगी.

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना क्या हैं?

मुख्यमंत्री महिला योजना के तहत 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को हर महीने एक-एक हजार रूपये दिए जायेंगे. ये लाभ केवल दिल्ली की स्थायीं निवासी महिलाओं को ही दिया जायेगा.

दिल्ली बजट में महिलाओं की सुरक्षा पर फोकस किया गया हैं. उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी हैं. हालाँकि बजट में इस योजना को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए लांच किया गया हैं जिसके लिए आप सरकार ने बजट में दो हजार करोड़ रूपये आवंटित किये हैं.

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana Documents in hindi

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए निम्न डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता हैं-

  • आधार कार्ड
  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • महिला आवेदिका का फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana पात्रता

  • दिल्ली की स्थायी निवासी महिला होना चाहिए.
  • दिल्ली की सभी महिलाएं.
  • उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • महिला के परिवार की आय निम्न होनी चाहिए.

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana का उद्देश्य

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने 76000 करोड़ रूपये का बजट आज पेश किया हैं. केजरीवाल सरकार ने इस बजट में महिलाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री महिला समान योजना’ पेश की गई. इस योजना के तहत हर महीने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए उन्हें एक-एक हजार रूपये देने का एलान किया हैं. इस योजना के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली बजट में दो हजार करोड़ रूपये आवंटित किये गये हैं. इसमें 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को शामिल किया गया हैं.

Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन निम्न तरीके से कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  2. अब अप्लाई बटन पर क्लिक करें.
  3. अब अपना आधार कार्ड नंबर भरें और प्राप्त ओटीपी से आधार वेरीफाई करें.
  4. अब आगे मांगी गयी सभी आवश्यक जानकारी को भरें और फॉर्म को सबमिट कर दें.

फ़िलहाल दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की अधिकारिक वेबसाइट को लांच नहीं किया हैं. आप हमारे साथ व्ह्त्सप्प के माध्यम से जुड़ जाएँ ताकि जब भी फॉर्म भरना चालू होने आपको नोटिफिकेशन मिल जायेगा.

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना डेट

अभी इस योजना को दिल्ली सरकार ने अपने बजट में एलान किया हैं. जल्द ही Mukhya Mantri Mahila Samman Yojana के रजिस्ट्रेशन दिल्ली सरकार द्वारा प्रारम्भ किये जायेंग.

Conclusion

दिल्ली सरकार ने अपने बजट में महिलाओं को हर एक महीने एक-एक हजार रूपये देने का एलान किया हैं जिसे मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना नाम दिया गया हैं. आपको बता दें की यह योजना मध्यप्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के समान ही हैं. जिसमें महिलाओ को हर महीने एक-एक हजार रूपये प्रदना किये जाते हैं.

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top