MP byaj mafi yojana 2023 : शिवराज सिंह का बड़ा एलान माफ होंगे किसानों के ब्याज

MP byaj mafi yojana 2023

MP byaj mafi yojana 2023 : मध्यप्रदेश के किसानों के लिए सरकार ने बड़ी राहत का एलान किया है। डिफॉल्टर किसान, जिन पर प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के 31 मार्च 2023 की स्थिति में मूल एवं ब्याज को मिलाकर 2 लाख रुपये तक का ऋण बकाया है, इसमें ब्याज की रकम की भरपाई मध्यप्रदेश सरकार करेगी इसके डिफॉल्टर किसानों को अपनी समिति में जाकर एक आवेदन जमा करना होगा आवेदन दिनांक 14 मई 2023 से शुरू हो गए है। इस ब्याज माफी योजना का लाभ उन्ही किसानों को मिलेगा जो इसके लिए आवेदन करेंगे।

मुख्यमंत्री कृषि ब्याज माफी योजना 2023 

मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया कि डिफॉल्टर किसान, जिन पर प्राथमिक सहकारी समितियों के 31 मार्च 2023 की स्थिति में मूल और ब्याज मिलाकर राशि 2 लाख रुपये तक है इस किसानों के ब्याज की भरपाई राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। यह योजना किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए शुरू की गई वे किसान को अपनी फसल ऋण का ब्याज नहीं भर पा रहे वे किसान इस योजना के माध्यम से ब्याज से मुक्त हो जाएंगे। इस योजना का एलान हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा एक केबिनेट बैठक के बाद किया गया है इस योजना के एलान के बाद किसानों को कुछ हद तक कर्ज से राहत मिलेगी।

MP Byaj mafi yojana Overview

योजना का नाम मुख्यमंत्री कृषि ब्याज माफी योजना
लेख श्रेणी मुख्यमंत्री कृषि ब्याज माफी योजना जानकारी
लाभार्थी मध्यप्रदेश के डिफॉल्टर किसान
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ 14 मई 2023
सबंधित राज्य मध्यप्रदेश
योजना का उद्देश्य किसानों को ब्याज से मुक्ति दिलाना
योजना की आधिकारिक websites अभी जारी नही हुई
अन्य योजनाएं यहां देखें

ऐसे करे ब्याज माफी के लिए आवेदन 

MP byaj mafi yojana 2023 के अंतर्गत केवल उन्हीं किसानों को योजना का लाभ मिलेगा जो इसके लिए आवेदन करेगा ब्याज माफी के लिए आपको प्राथमिक साख सहकारी समिति में जाना होगा वहां किसानों को एक आवेदन फार्म मिलेगा जिसमें सामान्य जानकारी जैसे किसान का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, तथा मूल और ब्याज की राशि भरनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

इसके अलावा यह आवेदन पत्र के साथ घोषणा पत्र भी होगा जिसमें कुछ घोषणा रहेगी जैसे किसान पिछले तीन साल से आयकर दाता नहीं है, किसान को किसी सरकारी पेंशन में 15000 रुपये प्रतिमाह रुपये नहीं मिल रहे है आदि घोषणा होगी किसानों को यह फॉर्म भरकर समिति में जमा कर देना इसके पश्चात सरकार द्वारा किसानों को ब्याज माफी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

ऐसे होगा योजना का प्रचार 

सरकार द्वारा किसानों को MP byaj mafi yojana 2023 का लाभ की जानकारी देने के लिए भी प्लान तैयार किया गया है इसके अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सभी विधायकों, कार्यकर्ताओं और जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि अपने क्षेत्रों में इस योजना का प्रचार प्रसार करें जिससे कि किसानों को इस योजना के बारे में जानकारी मिले और पात्र किसान इस योजना का लाभ उठा सके। योजना के प्रचार के लिए प्रत्येक गांव में दीवारों पर भी योजना का प्रचार लिखा जाएगा ।

MP byaj mafi yojana 2023 के कुछ मुख्य बिंदु

  • MP byaj mafi yojana 2023 का लाभ केवल उन्हीं डिफॉल्टर किसानों को मिलेगा जो किसान इस योजना के लिए आवेदन करेगा।
  • डिफॉल्टर किसान, जिन किसानों पर 31 मार्च 2023 की स्थिति में मूल और ब्याज की राशि 2 लाख रुपये तक हो योजना का लाभ मिलेगा।
  • कुल देयताओं की गणना में अल्पकालिन और मध्यकालीन परिवर्तित ऋण को शामिल किया जाएगा।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में कुल 11 लाख 19 हजार डिफॉल्टर कृषक है।
  • 13 मई से 15 मई तक किसानों से आवेदन फार्म भरवाये जाएंगे।
  • 18 मई 2023 तक किसान आपत्ति दर्ज कर सकेंगे इसके बाद वित्त विभाग से सहकारिता विभाग को 2250 करोड़ की राशि ट्रांसफर की जाएगी।
  • 26-27 मई को किसानों को कालातीत ऋण का प्रमाण -पत्र दिया जाएगा।
  • इसके बाद डिफाल्टर किसान जिनका मूल और ब्याज मिलाकर राशि 2 लाख तक है उनका ब्याज MP byaj mafi yojana 2023 के तहत माफ किया जाएगा।

इसी प्रकार की योजनाओं से जुड़े लेख पढ़ने के लिए नीचे लिंक से हमारा व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें।

Join whatsapp Group 

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top