एलपीजी गैस प्राइस, 450 रूपये की गैस सब्सिडी का फायदा कैसे और किसे मिलेगा, ऐसे चेक करें पूरी लिस्ट

एलपीजी गैस प्राइस 450 रूपये की गैस सब्सिडी का फायदा कैसे और किसे मिलेगा, ऐसे चेक करें पूरी लिस्ट

एलपीजी गैस प्राइस: मोदी सरकार ने घरेलु गैस सिलेंडर की प्राइस में 200 रूपये की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है जिसके बाद गैस प्राइस में उपभोक्ताओं को 200 रूपये प्रति सिलेंडर का कम भुगतान करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षाबंधन के मौके पर घरेलु गैस सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी देने की घोषणा की थी उसके बाद 200 रूपये सस्ते में आप गैस सिलेंडर भरवा सकते है।

साथ सरकार ने कहा है कि पीएम उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को मिलने वाली ₹254 की सब्सिडी को भी चालू रखा जायेगा इस प्रकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 450 रूपये की सब्सिडी दी जाएगी। आइये इस लेख में जानते है की 450 रूपये की गैस सब्सिडी का फायदा कैसे और किसे मिलेगा, ऐसे चेक करें पूरी लिस्ट:

एलपीजी गैस प्राइस पर 450 रूपये की गैस सब्सिडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रक्षाबंधन पर 200 रूपये की सब्सिडी का एलान करने के बाद महिलाओं में ख़ुशी की लहर छा गयी है क्यूंकि अब एलपीजी गैस सिलेंडर पर सरकार द्वारा 450 रूपये की छूट देने की घोषणा कर दी गयी है। खासकर उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं में खुशियों का माहौल डबल हो गया है क्यूंकि उज्ज्वला योजना में मिलने वाली 254 रूपये की सब्सिडी को भी जारी रखा जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को 254 रूपये और 200 रूपये को मिलाकर कुल 450 रूपये की छूट मिलेगी। इस छूट के बाद अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थी केवल 730 रूपये में गैस सिलेंडर भरा सकेंगे। साथ ही अन्य सभी एलपीजी सिलेंडर पर सरकार द्वारा 200 रूपये की छूट देने की घोषणा की गयी है।

यह भी पढ़े: मेरा बिल मेरा अधिकार इस योजना के तहत करें 200 रुपये की खरीदी और पाएं 1 करोड़ रुपये जीतने का मौका

गैस सब्सिडी का फायदा कैसे और किसे मिलेगा

एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा सभी घरेलु उपभोक्ताओं को डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक अकाउंट में दिया जायेगा। सामान्य एलपीजी उपभोक्ताओं को इस 200 रूपये की सब्सिडी के लिए अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है। उन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर भरवाने के बाद 200 रूपये लाभार्थी के बैंक खाते में डाल दिए जायेंगे।

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा रक्षाबंधन के पर्व पर 14.2 किलोग्राम वाले घरेलु एलपीजी गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी पर 200 रूपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी। सरकार द्वारा इस सब्सिडी की घोषणा करने के बाद घरेलु एलपीजी सिलेंडर के दाम एक हजार रूपये से भी निचे आ गए है। इस घोषणा के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थी 700 से 800 रूपये में घरेलू गैस सिलेंडर भरा सकते है।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इस गैस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अलग से कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिला के बैंक खाते में 450 रूपये की एलपीजी गैस सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी।

उज्ज्वला योजना से संबंधित आपके सामान्य प्रश्न

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h5″ question-0=”प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत कहां से हुई?” answer-0=”भारत में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से हुयी थी। ” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h5″ question-0=”उज्ज्वला योजना कब शुरू हुई?” answer-0=” उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में से हुयी।” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h5″ question-0=”प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?” answer-0=”देश में ग्रामीण और वंचित परिवार, जो पारम्परिक ईंधन लकड़ी, कोयला, गोबर के उपले आदि जैसे साधनों को खाना पकाने के लिए उपयोग कर रहे थे, उन्हें मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक प्रमुख योजना के रूप में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत की गई।” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top