लाडली बहना योजना में बड़ा बदलाव, चुनाव के बाद अब क्या होगा बहनों का

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना में से एक है, इस योजना के लागू होने के बाद महिलाओं को काफी आर्थिक सहायता मिली है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थी महिलाओं को हर महीने एक सहायता राशि प्राप्त होती है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को 07 नवंबर को 1250 रूपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा हुई थी।

लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को कुल 6 किस्तों का भुगतान प्राप्त हो चुका है, अब महिलाओं के मन में सवाल है की लाडली बहना योजना की अगली किस्त कब और कितने रूपये की प्राप्त होगी, इन सभी सवालों के जवाब पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

लाडली बहना योजना क्या है ?

लाडली बहना योजना एक सरकारी योजना है जिसे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी महिलाओं को एक सहायता राशि प्राप्त होती है। इस योजना के तहत अभी तक महिलाओं को कुल 6 किस्तों की राशि का भुगतान प्राप्त हो गया है। अब महिलाओं को सातवीं किस्त का इंतजार है। लेकिन कई महिलाओं के मन में सवाल है की अब लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा या नहीं और अगर मिलेगा तो कितनी राशि खाते ने जमा होगी ।

Laadli behna yojana overview

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना की पहली किस्त10 जून 2023
पहली किस्त राशि1000/-
लेख श्रेणीलाडली बहना योजना अगली किस्त
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना के नए आवेदन कब शुरू होंगे

लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी तक 2 चरणों में आवेदन स्वीकार किए जा चुके है। पहले चरण में लाडली बहना योजना में 23 से 60 वर्ष की महिलाओं के सावधान स्वीकार किए गए थे, जिसमें ट्रैक्टर वाली महिलाओं को इस योजना से बाहर रखा गया था उसके बाद दूसरे चरण के आवेदन में ट्रैक्टर वाली महिलाओं को भी इस योजना में शामिल किया गया था। लेकिन 2 चरणों के आवेदन के बाद कई महिलाएं पात्र होते हुए भी इस योजना से वंचित रह गई थी। अब इन महिलाओं को को इंतजार है की कह इस योजना के नए आवेदन शुरू होंगे।

आपको बता दे की अभी मध्यप्रदेश में आचार संहिता लागू है इसलिए नए आवेदन स्वीकार नहीं किए जा सकते है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत नए आवेदन प्रदेश में आचार संहिता समाप्त होने के बाद शुरू हो सकते है।

यह भी पढ़े :-

चुनाव के बाद महिलाओं की खुलेगी किस्मत, इन योजनाओं का मिलेगा जबरदस्त लाभ

लाडली बहना योजना की अगली किस्त कब आएगी

लाडली बहना योजना के अंतर्गत अब तक लाभार्थी महिलाओं को कुल 6 किस्तों की राशि का भुगतान प्राप्त हो चुका है। लाभार्थी महिलाओं को अब सातवीं किस्त का इंतजार है, लाडली बहना योजना के तहत राशि हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के खाते में जमा होते है। महिलाओं को उम्मीद है कि 10 दिसंबर को लाडली बहना योजना की राशि उनके बैंक खाते में जमा होगी इस बार भी महिलाओं को 1250 रूपये प्राप्त हो सकते है।

निष्कर्ष

लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को हर महीने आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। मध्यप्रदेश सरकार लाडली बहना योजना में लाभार्थी महिलाओं के खाते में डिबिटी के माध्यम से हर महीने एक राशि जमा करती है। लाडली बहना योजना के तहत 07 नवंबर को ₹1250 रूपये लाभार्थी महिलाओं के खाते में जमा किए गए थे अब लाडली बहना योजना में अगली किस्त की राशि 10 दिसंबर को लाडली बहनों के खाते में जमा हो सकती है।

लाडली बहना योजना में अब तक महिलाओं को 6 किस्तो को राशि का भुगतान प्राप्त हो चुका है। लेकिन कई महिलाओं के खाते में राशि प्राप्त नहीं हुई है। इन महिलाओं को अपने पंचायत में या लाडली बहना योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना चाहिए।