चुनाव के बाद महिलाओं की खुलेगी किस्मत, इन योजनाओं का मिलेगा जबरदस्त लाभ

मध्यप्रदेश में चुनाव खत्म हो चुके है और 3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम आने है। उसके बाद प्रदेश में चुनाव आचार संहिता समाप्त हो जायेगी, चुनाव प्रचार में सभी पार्टियों में महिलाओं को ध्यान में रखकर कई योजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया है। मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना शुरू करके प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक लाभ दिया है। लाडली बहना योजना के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना आवास योजना की भी शुरुआत की है।

इसके अलावा सरकार ने कई ऐसी योजनाएं लागू की है जिससे महिलाओं को फायदा हुआ है। इस लेख में आप जानेंगे की चुनाव के बाद महिलाओं को कौन सी योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

 लाडली बहना योजना का मिलेगा लाभ ?

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान करती है। अभी तक लाखों महिलाएं इस योजना का लाभ उठा चुकी है। इस योजना में अभी महिलाओं को 1250 रूपये की किस्त जारी हुई थी। यह योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई थी । इस योजना में हर महीने लाभार्थी महिलाओं के खाते में योजना की राशि जमा की जाती है।

नारी सम्मान योजना का मिल सकता है लाभ ?

अलग-अलग पार्टियों ने महिलाओं के लिए कई नई योजनाओं का ऐलान किया है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि अगर उनकी सरकार प्रदेश में आती है तो वो उनको 1500 रूपये महीना महिलाओं को देंगे। इस प्रकार से कांग्रेस ने भी महिलाओं को लिए बड़ा ऐलान किया है। मध्यप्रदेश में दोनो बड़ी पार्टियों ने महिलाओं के लिए बड़ी योजनाओं का ऐलान किया है।

लाडली बहना आवास योजना योजना का लाभ

मध्यप्रदेश सरकार ने आवास योजना से वंचित महिलाओं को पक्का आवास योजना देने के लिए प्रदेश में लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की इस योजना के तहत आवासहीन महिलाओं और कच्चे मकान में रहने वाली महिलाओं को प्रदेश सरकार पक्का आवास बनाकर देगी। जो महिलाएं केंद्र या अन्य किसी आवास योजना के लाभ से वंचित रह गई थी तो ऐसी महिलाओं को इस योजना के शामिल किया जायेगा और राज्य सरकार द्वारा ऐसी महिलाओं को प्राथमिकता से पका आवास दिया जायेगा।

उज्ज्वला योजना के ₹450 में गैस सिलेंडर

मध्यप्रदेश सरकार ने ऐलान किया है की जिन बहनों का कनेक्शन उज्ज्वला के अंतर्गत है उन सभी महिलाओं को सिर्फ ₹450 में घरेलू गैस सिलेंडर मिलेगा। इस योजना में लाभार्थी महिलाओं को एक फॉर्म भरकर जमा करना होता है जिसके बाद महिलाओं को सिर्फ 450 रूपये में गैस सिलेंडर मिलता है।

अन्य कई योजनाओं का मिलेगा लाभ

चुनाव परिणाम आने के बाद प्रदेश में आचार संहिता समाप्त हो जायेगी उसके बाद सभी प्रदेशवासियों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा। मध्यप्रदेश में सभी राजनीतिक दलों ने महिलाओं के लिए बड़े ऐलान किए है। दोनो ही दलों ने अपने घोषणा में महिलाओं को प्राथमिकता दी और महिलाओं के लिए कई नई योजनाओं की घोषणा की है। इसलिए कोई सी भी पार्टी सत्ता में आए महिलाओं को लाभ मिलना निश्चित है।

निष्कर्ष

मध्यप्रदेश की लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को काफी आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने एक राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाती है। इनके अलावा लाडली बहनों के लिए राज्य सरकार ने लाडली बहना आवास योजना भी शुरू की है जिसके अंतर्गत आवासहीन महिलाओं और जिनका घर कच्चा है उन बहनों को लाभ मिलेगा।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनो को महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाओं को लागू कर रहे है। राज्य में और देश के कई ऐसी योजनाएं चल रही है जिसका सीधा लाभ महिलाओं को मिलता है।