लाड़ली बहना योजना की उम्र में हुआ बड़ा बदलाव, फॉर्म भरने से पहले ये बाते जरूर जान लें

लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए प्रदेश की लड़कियों के लिए खुशखबरी है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा घोषणा की गयी थी की अब लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए उम्र की सीमा को कम किया जायेगा। इसी घोषणा को ध्यान में रखते हुए लाड़ली बहना योजना की उम्र में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर ली गयी है। जो लड़कियां लाडली बहना योजना का फॉर्म नहीं भर पायी थी अब वे भी इस योजना के अंतर्गत एक हजार रूपये हर महीने प्राप्त कर सकेगी।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने की उम्र कितनी है?

अभी इस योजना के नियमों के अनुसार लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 23 वर्ष से 59 वर्ष की उम्र सीमा तय की गयी है। इस योजना में न्यूनतम 23 वर्ष की विवाहित महिला ही आवेदन करने के लिए पात्रता रखती है। और यदि कोई महिला 59 वर्ष से अधिक आयु वाली है, तो वह इस योजना के लिए अपात्र होगी क्यूंकि उन्हें सरकार की ओर से विधवा पेंशन मिलती है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा घोषणा की गयी थी की 600 रूपये की पेंशन में 400 रूपये ओर जोड़कर इन्हे भी एक हजार रुपया प्रतिमाह दिया जायेगा।

लाड़ली बहना योजना की उम्र में हुआ बड़ा बदलाव

लाडली बहना योजना की आयु सीमा को घटा दिया है, अब न्यूनतम 21 वर्ष की लडककियाँ भी इस योजना के अंतर्गत फॉर्म भर सकेगी। इस आयु सीमा को कम करने के बाद मध्यप्रदेश की 12 लाख महिलाओं को ओर भी अवसर मिलेगा की वे इस योजना से जुड़ सके। इस घोषणा के बाद लाडली बहना योजना के पात्रता नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को मप्र कैबिनेट में पेश किया जायेगा।

इस संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश की वे लड़कियां जो 21 वर्ष की होने के साथ ही विवाहित भी है, उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा। नए परिवर्तनों के बाद मध्यप्रदेश की सरकार बची हुयी 12 लाख विवाहित महिलाओं को भी इसमें शामिल कर लेगी ,जिसके बाद 21 वर्ष की शादीशुदा महिलाएं भी एक हजार रूपये प्रतिमाह प्राप्त करेंगी।

फॉर्म भरने से पहले ये बाते जरूर जान लें: लाड़ली बहना योजना की अगली किस्त से पहले निपटा ले यह काम वरना अटक सकती है अगली किस्त