लाड़ली बहना योजना के लिए नया अपडेट, 25 जुलाई से फॉर्म भरे जायेंगे

लाड़ली बहना योजना: लाडली बहना योजना 2.0 के लिए 25 जुलाई 2023  से पुनः ऑनलाइन फॉर्म भरना प्रारम्भ होंगे। जिन भी महिलाओं ने अभी तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है वे सभी 25 जुलाई से 20 अगस्त 2023 तक आवेदन कर पायेगी। आपको बता दे की लाड़ली बहना योजना द्वितीय चरण में 21 से 23 वर्ष उम्र वाली विवाहित महिलाओं के भी आवेदन किये जायेंगे।

लाड़ली बहना योजना 2.0 क्या है?

लाड़ली बहना योजना 2.0 के अंतर्गत अब 21 साल से 23 साल उम्र वाली विवाहित महिलाओं को भी एक-एक हजार रूपये प्रतिमाह प्राप्त होंगे। साथ वे बहने जो अपने परिवार में ट्रेक्टर होने की वजह से आवेदन नहीं कर पायी थी, अब वे भी द्वितीय चरण में एक हजार रूपये के लिए आवेदन कर सकती है।

लाड़ली बहना योजना 2.0 समय सारणी 

महिला एवं बाल विकास विभाग, मध्यप्रदेश शासन द्वारा लाडली बहना योजना 2.0 के लिए समय-सारणी जारी कर दी है। इस नवीन समय-सारणी के अनुसार नए आवेदन 25 जुलाई 2023 से भरे जायेंगे और इन आवेदनों को भरने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 है।

21 साल से अधिक उम्र की विवाहित महिला भी आवेदन कर सकेगी और साथ ही ट्रैक्टर वाले परिवारों की बहने भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकेगी। नवीन आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में 10 सितंबर 2023 से एक हजार रूपये आना प्रारम्भ होंगे।

अभी तक इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को लाभ प्राप्त हो रहा था लेकिन इन नवीन आवेदनों के बाद ओर 18 लाख पात्र महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलने लगेगा।

लाडली बहना योजना 2.0 के लिए ई केवाईसी अनिवार्य

आपको बता दे की लाडली बहना योजना 2.0 में आवेदन करने के लिए आवेदिका के समग्र ई केवाईसी होना अनिवार्य है, नहीं तो वह फॉर्म नहीं भर पायेगी। इसीलिए सबसे पहले समग्र में ई केवाईसी करले उसके पश्चात ही इस योजना में आवेदन करे। समग्र ई केवाईसी महिला घर बैठे अपने मोबाइल से भी कर सकती है। इसके लिए महिला को समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी आधार और समग्र की जानकारी प्रदान करनी होगी।

लाडली बहना योजना 2.0 में डीबीटी सक्रिय होना

इस योजना का लाभ महिलाओं को डायरेक्ट बेनिफिट के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में पैसे भेजकर दिया जाता है। एक हजार रूपये का लाभ लेने के लिए आपके बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है, नहीं तो आपके 1000 रूपये नहीं आएंगे। इसीलिए अपने बैंक जाकर जल्द से जल्द डीबीटी सक्रिय करवा लें।

Ladli Bahna Yojana 2.0 Important Dates

लाड़ली बहना योजना में नए आवेदन करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा नवीनतम समय सारणी महिला एवं बाल विकास विभाग, मध्यप्रदेश सरकार की ओर से जारी कर दी है। आप इन तारीखों को ध्यान में रखे और समय पर अपना आवेदन भरे। लाड़ली बहना योजना के लिए 25 जुलाई से पुनः आवेदन शुरू होंगे।

[wptb id=3576]

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और लाडली बहना योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।