लाड़ली बहना योजना 3.0 नये आवेदन शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी , जल्दी तैयार रखे ये दस्तावेज

लाड़ली बहना योजना के नए आवेदन 25 जुलाई से शुरू होने वाले है, पहले चरण के आवेदन को 30 अप्रैल से बंद कर दिया गया था, लाड़ली बहना योजना में महिलाओं को अब तक 2 किस्त की राशि मिल चुकी है, लाड़ली बहना योजना की पहली किस्त महिलाओं के खाते में 10 जून को जमा हुई थी और योजना की दूसरी क़िस्त मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने इंदौर से बहनों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से जमा की थी। लाड़ली बहना योजना के आवेदन दोबारा शुरू होने जा रहे है अब 21 वर्ष की विवाहित महिलाएं भी योजना का लाभ उठा पाएगी।

लाड़ली बहना योजना अगली किस्त

लाड़ली बहना योजना की अगली क़िस्त महिलाओं के खाते में 10 अगस्त को जमा की जाएगी लाड़ली बहना योजना की पहली और दूसरी क़िस्त लाभार्थी महिलाओं के खाते में जमा की जा चुकी है। लाड़ली बहना योजना की पहली क़िस्त 10 जून को महिलाओं के खाते में जमा हुई थी और दूसरी क़िस्त 10 जुलाई को महिलाओं के खाते में जमा हुई थी। अब महिलाओं को योजना की तीसरी क़िस्त का इंतजार है और इस बार महिलाओं को उम्मीद है कि उनके खाते में राशि इस बार बढ़कर मिलेगी।

लाड़ली बहना योजना एक नजर में

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना की पहली किस्त10 जून 2023
किस्त राशि1000/-
दूसरी क़िस्त10 जुलाई 2023
आधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in

लाड़ली बहना योजना में मिलेंगे 3000 रुपये प्रतिमाह

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का मानना है कि महिलाओं को छोटी-छोटी जरूरतों के लिए दूसरों के ऊपर निर्भर ना रहना पड़े इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना योजना सम्मेलन में एलान किया था कि लाड़ली बहना योजना की राशि को 3000 रुपये प्रतिमाह तक किया जाएगा इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि 3000 रूपये प्रतिमाह की राशि कब तक महिलाओं को मिलेगी।

आवेदन से पहले तैयार रखे ये दस्तावेज

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से शुरू होने जा रहे है। इससे पहले सरकार ने सभी ग्राम पंचायतों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी महिलाओं की 100 प्रतिशत ई-केवाईसी करवा ले जिससे आवेदन करने में किसी महिला को कोई परेशानी न हो, आवेदन शुरू होने से पहले ये दस्तावेज तैयार रखे।

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी नंबर (ई-केवाईसी होना जरूरी है)
  • बैंक अकॉउंट नंबर (डीबीटी इनेबल होना जरूरी है)
  • मोबाइल नंबर (समग्र आईडी से लिंक होना जरूरी है)

दूसरे चरण के आवेदन में क्या है नया ?

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से शुरू होने जा रहे है। इस बार मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने की उम्र सीमा कम कर दी है पहले योजना में आवेदन करने की न्यूनतम आयु 23 वर्ष थी इस आयु सीमा को घटाकर 21 वर्ष कर दिया गया है। अब 21 वर्ष की विवाहित महिलाएं भी योजना में आवेदन कर सकती है इसके अलावा सरकार ने एक और बदलाव करते हुए ये फैसला लिया है कि जिन महिलाओं के घर मे ट्रेक्टर है उन महिलाओं को भी योजना का लाभ दिया जाएगा पहले ऐसी महिलाओं को योजना से बाहर रखा गया था ।

तीसरे चरण के आवेदन में क्या है नया ?

  • 21 वर्ष से 59 वर्ष की सभी बहने लाभ ले सकेगी
  • जिनके घर में ट्रेक्टर हैं वे भी फॉर्म भर पायेगी
  • 21 वर्ष या इससे अधिक उम्र की अविवाहित महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं
  • अभी तक जो महिलाएं लाभ नहीं ले पायी वे सभी फॉर्म भर सकेगी

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।