मोबाइल से घर बैठे, लाड़ली बहना योजना ई केवाईसी स्टेटस और डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

लाड़ली बहना योजना ई केवाईसी: और बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं होने पर बहने इस योजना में एक हजार रूपये के लिए आवेदन नही कर पायेगी। लाड़ली बहना योजना 2.0 में आवेदन करने के लिए सभी महिलाओं के समग्र ई केवाईसी होना जरुरी है, तभी वे लाड़ली बहना योजना का फॉर्म भर सकेगी। इसलिए सभी लाड़ली बहनों को अपनी समग्र ई केवाईसी स्टेटस और डीबीटी स्टेटस चेक करना जरुरी है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे है कि मोबाइल से घर बैठे, लाड़ली बहना योजना ई केवाईसी स्टेटस और डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें?

लेख से संबंधित प्रश्न- समग्र आईडी में ईकेवाईसी कैसे चेक करें? , समग्र आईडी में आधार लिंक है या नहीं कैसे पता करें? , कैसे पता करें कि केवाईसी हो गया है? , घर बैठे KYC कैसे करे? , केवाईसी कितने दिन में हो जाती है? , समग्र पोर्टल ekyc , समग्र पोर्टल पर डीबीटी कैसे चेक करें? , ई-केवाईसी

लाड़ली बहना योजना ई केवाईसी कैसे चेक करें?

लाड़ली बहनों को अपनी समग्र ई केवाईसी स्टेटस और डीबीटी स्टेटस चेक करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की एक वेबसाइट समग्र पोर्टल को खोलना पड़ेगा उसके बाद आपको आगे की प्रक्रिया को अपने मोबाइल से पूरा करना पड़ेगा।

यदि आप अपनी समग्र आईडी में ईकेवाईसी स्टेटस चेक करना चाहते है, तो निचे दिए गए कुछ आसान से चरणों को फॉलो करना होगा-

1.  सबसे पहले समग्र पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।

2. अब मुख्यपृष्ठ पर “समग्र प्रोफाइल अपडेट करें” वाले सेक्शन पर जाये।

3. अब इस सेक्शन में “ई-केवायसी स्थिति जानें” वाले विकल्प पर क्लिक करें।

4. अब खाली बॉक्स में समग्र आईडी दर्ज करें और कॅप्टचा कोड भरकर “खोजे” पर क्लिक करें।

इसके बाद समग्र आई.डी. , समग्र में आधार की स्थिति, समग्र में मोबाइल न. की उपलब्धता , बैंक खाते में आधार की स्थिति, डी.बी.टी. सक्रिय की स्थिति , समग्र में फोटो की उपलब्धता आपके स्क्रीन पर दिख जाएगी।

यदि आप अपने बैंक खाते में आधार लिंक और डीबीटी की स्थिति देखना चाहते है, तो भी यह प्रक्रिया अपनाये।