आवेदन शुरू, लाड़ली बहना योजना 2.0 के नए फॉर्म भरना हुए शुरु

लाड़ली बहना योजना के लिए नया अपडेट

मध्यप्रदेश की सभी लाड़ली बहनों को शिवराज सिंह ने सुबह-सुबह एक बड़ी खुशखबरी दी है। सभी योजना से वंचित लाड़ली बहनों के फॉर्म भरना शुरू कर दिए है। जो प्रदेश  की लाड़ली बहना इस योजना के अंतर्गत 1000 रूपये का लाभ लेना चाहती है, जल्द से जल्द अपने मोहल्ला कैंप अथवा आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर फॉर्म भर दे। आज जो भी महिला आवेदन भरेगी उसके खाते में 10 सितंबर 2023 तक 1000 रूपये आ जायेंगे।

लाड़ली बहना योजना का फॉर्म कैसे भरें?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के द्वितीय चरण में फॉर्म भरने के लिए सभी लाड़ली बहनों को अपने नजदीकी कैंप/पंचायत/वार्ड में जाना होगा। वहां जाने के बाद संबंधित अधिकारी को अपनी समग्र आईडी बताये। अब अधिकारी CM Ladli Behna admin पैनल के माध्यम से आपकी जानकारी निकाल कर डाटा वेरीफाई करेगा। आपने जो समग्र आईडी से मोबाइल नंबर लिंक करवाए थे उन पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को उस अधिकारी को दिखाए जो आपका फॉर्म भर रहा है।

जब वह अधिकारी ओटीपी डालकर आपका डाटा वेरीफाई कर लेगा तब आपका फॉर्म भर जायेगा। अब अंतिम सूचि के प्रकाशन तक इंतजार करें। जब अंतिम सूची प्रकाशित हो जाएगी तब अगले महीने से एक हजार रूपये आपके बैंक खाते में आने लगेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

समग्र ई केवाईसी के बिना नहीं भर पाएंगे फॉर्म

लाड़ली बहनों का इस योजना में फॉर्म भरने के लिए समग्र ई केवाईसी होना आवश्यक है। समग्र आईडी को आधार से लिंक करके महिला का फोटो आना चाहिए तभी कोई महिला इसमें फॉर्म भर पायेगी। यदि किसी ने अभी तक समग्र ई केवाईसी नहीं किया है, तो फॉर्म भरने से पहले ई केवाईसी जरूर करलें।

21 से 23 वर्ष उम्र वाली महिलाओं को कब तक आएंगे एक हजार रूपये

नवीन आवेदन भरने के अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 है, जिसके बाद पात्र चयनित महिलाओं की अंतिम सूची का प्रकाशन 31 अगस्त 2023 को लाड़ली बहना की ऑफिसियल पोर्टल पर किया जायेगा।

इस पात्रता सूची में जिन भी महिलाओं का नाम आएगा उन्हें 10 सितंबर 2023 को डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में एक हजार रूपये आ जायेंगे।

यदि किसी महिला का इस अंतिम सूचि में नाम नहीं मिलता है, तो वह इस पर आपत्ति दर्ज करवा सकती है और आपत्ति दर्ज करवाने के बाद इसका निराकरण किया जायेगा। और इस निराकरण के बाद उस महिला का नाम इस लिस्ट में आने लगेगा।

लाड़ली बहना योजना नवीन आवेदन समय-सारणी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के नवीन आवेदन 25 जुलाई 2023, मंगलवार से भरना प्रारम्भ हो रहे है। इन नवीन आवेदनों को भरने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2023 है। जब आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी उसके बाद पात्र महिलाओं की अंतिम लिस्ट जारी की जाएगी। इस फाइनल लिस्ट में आने वाली सभी महिलाओं को अगले महीने की 10 तारीख को एक-एक हजार रूपये की राशि उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से अंतरित कर दी जाएगी।

लाड़ली बहना योजना एक नजर में

[wptb id=1546]

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और लाडली बहना योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top