कृषि यंत्र अनुदान योजना : रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर किसानों को मिल रही बम्पर सब्सिडी, अंतिम तिथि से पहले जल्दी कर दें आवेदन

कृषि यंत्र अनुदान योजना

कृषि यंत्र अनुदान योजना : कृषि यंत्र खरीदने के लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों को बंपर सब्सिडी दी जा रही है। कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर 40% से 50% तक की सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। किसानों को इस योजना में आवेदन करने के लिए धरोहर राशि जमा करवानी होगी उसके बाद ही उनके आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

सभी किसानों के आवेदन प्राप्त होने के बाद एक लॉटरी निकाली जाएगी लॉटरी में नाम होने वाले किसानों को राज्य सरकार द्वारा कृषि यंत्र खरीदने पर भारी सब्सिडी दी जाएगी, सरकार किसान को रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर 40% से 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप भी इस योजना में किस तरह से आवेदन कर सकते हो और सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

कृषि यंत्र अनुदान योजना क्या है?

किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए सरकार ने कृषि यंत्र अनुदान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को कृषि यंत्र खरीदने हेतु सब्सिडी उपलब्ध कराती है। राज्य सरकार अभी किसानों को रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर भारी सब्सिडी दे रही है। किसान इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं, किसानों को इस योजना में आवेदन करने के लिए धरोहर राशि जमा करवानी होगी उसके बाद ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। कृषि यंत्र अनुदान योजना के आवेदन 21 सितंबर से प्रारंभ हो गए जो 2 अक्टूबर तक चलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

रोटोकल्टीवेटर क्या है और किस काम आता है

रोटोकल्टीवेटर एक आधुनिक कृषि यंत्र है, जो खेत की जुताई करने के काम में आता है। इस आधुनिक यंत्र में रोटावेटर (Rotavator ) और कल्टीवेटर (Cultivator) दोनों चीजों की विशेषताएं होती है इसलिए इसे रोटोकल्टीवेटर नाम दिया गया है। इस यंत्र की सहायता से किसान अपना खेत अगली फसल के लिए तैयार करने में आसानी हो जाएगी।

रोटोकल्टीवेटर एक ऐसी मशीन है जो दो बार में ही खेत को अच्छी तरीके से तैयार कर देती है, इस मशीन को खेत में एक बार सीधी दिशा में और एक बार इसके विपरीत दिशा में चलाया जाता है इसमें रोलर होता है जो मिट्टी को अच्छी तरीके से मिला देता है और समतल कर देता है। इस मशीन से किसान को अपने खेत के जुताई करने में काफी आसानी होगी और सरकार इसे खरीदने के लिए भारी सब्सिडी भी दे रही है।

 रोटोकल्टीवेटर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी ?

कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर सब्सिडी देगी। कृषि यंत्र अनुदान योजना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति किसानों और महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी। कृषि यंत्र अनुदान योजना में सब्सिडी की ज्यादा जानकारी के लिए आप ई – कृषि यन्त्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध कैलकुलेटर का प्रयोग करके अनुदान राशि का पता लगा सकते है।

ये भी पढ़े :

CM Ladli Bahna Yojana Big Update: लाडली बहना के नाम करा सकेगी गैस कनेक्शन

रोटोकल्टीवेटर पर कितनी जमा करनी होंगी धरोहर राशि?

कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए किसान को धरोहर राशि के रूप में ₹5000 जमा करवाने होंगे तभी उसका आवेदन स्वीकार किया जाएगा। किसानों को यह धरोहर राशि डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करनी होंगी। इस योजना में आवेदन करने के लिए धरोहर राशि को अनिवार्य कर दिया गया है बिना धरोहर राशि के कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। किसानों के आवेदन जमा होने के बाद लॉटरी निकाली जाएगी लॉटरी में चयनित किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और उन्हें रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक का किसान कार्ड
  • आवेदक किसान का राशन कार्ड
  • खेती ज़मीन के कागज
  • किसान का आय प्रमाण पत्र
  • किसान का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • आवेदक किसान का बैंक ख़ाता विवरण
  • निर्धारित धरोहर राशि की डिमांड ड्राफ्ट की कॉपी

रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी पाने के लिए कैसे आवेदन करें?

रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना के आवेदन 21 सितंबर से प्रारंभ हो चुके जो 2 अक्टूबर तक खत्म हो जाएंगे। 3 अक्टूबर 2023 को योजना के लिए लॉटरी निकाली जाएगी लॉटरी में चयनित किसानों को योजना में रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर सब्सिडी दी जाएगी। योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को ई – कृषि यंत्र अनुदान योजना मैं ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://farmer.mpdage.org/Home/Index पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत रोटोकल्टीवेटर खरीदने पर प्राप्त सब्सिडी के बारे में बताया गया है। अगर आप भी किसान है और रोटोकल्टीवेटर खरीदना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आप आप इसे खरीद सकते हैं और राज्य सरकार की तरह से आपको इस पर सब्सिडी भी प्राप्त हो जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन करने पर आपको रोटोकल्टीवेटर पर 40 से 50% तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से मिलेगी।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य ज्वॉइन करें वहां आपको और भी जानकारी दी जाएगी।

ask easy whatsapp group

 

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top