सभी बहनों के खाते में जमा हुए रक्षाबंधन के 250 रुपये, इस तरीके से चेक करें पैसा आया है या नहीं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के जम्बूरी मैदान से सभी लाडली बहनों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से 250 रुपये उनके बैंक खाते में जमा किए है ! सभी लाडली बहनों के बैंक खाते में ये राशी जमा हो चुकी है मुख्यमंत्री ने ये राशी सिंगल क्लिक के माध्यम से जमा की है, इसके अलावा सीएम शिवराज ने बहनों के लिए कई योजनाओं का एलान किया जिसे सुनकर लाडली बहने ख़ुशी से झूम उठी ! अगर किसी लाडली बहना के खाते में अभी तक 250 रुपये जमा नहीं हुए है तो वो बहने कसी तरीके से पैसा चेक कर सकती है वो आप इस लेख के माध्यम से जानेगे !

क्या है रक्षाबंधन का उपहार ?

दरअसल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की लाडली बहनों से वादा किया था की वो अपनी बहनों को रक्षाबंधन पर उपहार देंगे इसलिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के 3 दिन पहले प्रदेश की सभी लाडली बहनों को रक्षाबंधन से उपहार के रूप में बहनों के बैंक खाते में 250 रुपये जमा किए है ! यह योजना केवल मध्य प्रदेश की महिलाओं के इए है इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की महिलाऐं ही उठा सकती है

केवल इन बहनों को मिलेगा रक्षाबंधन का उपहार 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बहनों को रक्षाबंधन का उपहार दे दिया गया है लेकिन कई महिलाऐं अभी भी अपने उपहार का इंतजार कर रही है ! लेकिन आपको बता दे की रक्षाबंधन का उपहार केवल उन्ही महिलाओं को मिलेगा जिनका पंजीयन मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में हो अर्थात महिला को पहले से लाडली बहना योजना का लाभ मिल रहा है ! अगर किसी महिला का लाडली बहना योजना में पंजीयन नहीं है तो ऐसी महिलाओं को रक्षाबंधन का उफ्हार नहीं मिल पाएगा !

ये भी पढ़े :-

शिवराज सिंह का बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा, केवल इन बहनों को मिलेगा फायदा जानिए पूरी खबर

कैसे चेक करें रक्षाबंधन के 250 रुपये जमा हुए या नहीं ?

अगर आपने से किसी बहन के बैंक खाते में रक्षाबंधन से पैसे जमा नहीं हें तो हम आपको ऐसे तरीके बता रहे है जिसके माध्यम से आप पैसे चेक कर सकते है !

1 फोन में मेसेज के माध्यम से – आप अपने फोन के माध्यम से भी रक्षाबंधन से पैसे चेक कर सकते है, आपको याद होगा की जब आपने लाडली योजना में आवेदन किया था तब आपसे एक मोबाइल नंबर लिया गया था, उस मोबाइल नंबर पर सरकार की तरफ से मेसज आया होगा की मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के उपहार के रूप में 250 रुपये भेजे है इसलिए आप जल्दी अपना मोबाइल चेक करें अगर ये मेसज आया है तो समझ लो आपके खाते में पैसे आ चुके है !

2 बैंक स्टेटमेंट या बैंक मित्र के माध्यम से – अगर आपके मोबाइल में मेसज भी नहीं आया है तब आप अपने बैंक जाकर अपने खाते का स्टेटमेंट निकालकर पैसे चेक कर सकते है लेकिन कई बहने गाँव की है उनको इसके लिए शहर जाना पड़ता है ऐसी बहने अपने गाँव में किसी कियोस्क एजेंट या बैंक मित्र के पास जाकर अपने खाते में राशी चेक करा सकती है !

3 लाडली बहना की वेबसाइट के माध्यम से – आप लाडली बहना आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी रक्षाबंधन के पैसे चेक कर सकते है !

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजित करें !
  • अब योजना का होमेपेज ओपन हो जाएगा उसमे आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें !
  • अब आपका समग्र नंबर दर्ज करें और कैप्चा भरकर otp भेजे पर क्लिक करें !
  • otp दर्ज करने के बाद चेक करें पर क्लिक करें !
  • अब आपके सामने आपकी आवेदन की स्थिति आ जाएगी !
  • अगर उसमे आधार से बैंक लिंक की स्थिति और बैंक खाते में डीबीटी सक्रियता हाँ है तो आप चिंता न करें आपके खाते में राशी जमा हो चुकी है !

अंतिम शब्द  

सभी बहनों के खाते में रक्षाबंधन के उपहार के 250 रुपये जमा हो चुके है अगर किसी माहिलाओ के बैंक खाते में पैसे जमा नहीं हुए थे वो बहने हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख के माध्यम से रक्षाबंधन के इस उपहार की राशी चेक कर सकती है !

लाडली बहना योजना से जुडी जानकरी और सहायता के लिए आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें !

JOIN WHATSAPP GROUP