Bhai Dooj 2023 : कब है भाई दूज 14 या 15 नवंबर, जाने भाई दूज मानने का सही समय

Bhai Dooj 2023 : भाई-बहन के रिश्ते का प्रतीक भाई दूज का त्योहार हर वर्ष धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाई को सुख-समृद्धि की कामना करती है और दिन बहने अपने भाई को माथे पर टीका लगती है और हाथ में कलावा रक्षासूत्र बांधती है और भाई भी अपनी बहन को इस दिन उपहार देता है। भाई दूज का त्योहार प्रतिवर्ष कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। लेकिन इस बार सभी के मन में सवाल है की (Bhai Dooj Kab hai) इस लेख को पूरा पढ़े इसमें आपकी इस दुविधा को दूर कर देंगे ।

Bhai Dooj 2023 : Bhai Dooj Kab hai

Bhai Dooj 2023 : भाई दूज का त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है, भाई दूज पर बहनें अपने भाई की लम्बी उम्र की कामना करती है, और अपने भाई को अपने घर खाने का निमंत्रण देती है उसके बाद बहने अपने भाई को टीका लगती है और हाथ में कलावा यानी रक्षासूत्र बांधती है भाई भी अपनी बहनों के लिए उपहार लाते है। भाई दूज का त्योहार हर वर्ष को कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है।

इस बार कई लोग असमंजस में है कि भाई दूज 14 नवंबर को मनाये या 15 नवंबर को इस विषय में ज्योतिषियों कहना है कि सनातन धर्म में उदया तिथि मान्य होती है अतः उदया तिथि को त्योहार मनाना शुभ होता है अगर आप भी भाई दूज के पर्व को लेकर दुविधा में है तो भाई दूज का शुभ मुहूर्त नोट कर लें।

यह भी पढ़े:-

Diwali tips 2023 : दीवाली पर पटाखे से जल गए तो इस तरह करें उपचार

भाई दूज का शुभ मुहूर्त कब है

भाई दूज का त्योहार हर वर्ष देश में धूमधाम से मनाया जाता है इस पर्व को कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार कार्तिक माह की प्रतिप्रदा तिथि 14 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 36 मिनट तक है इसके पश्चात द्वितीया तिथि प्रारंभ होगी ।

इस बार कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 14 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 36 मिनट से शुरू होकर 15 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक है, भाई दूज का पर्व दिन की बेला में मनाया जाता है इसलिए 14 नवंबर को दोपहर के बाद बहने अपने भाई को टीका लगा सकती है और कलावा बांध सकती है। कुल मिलाकर आपकी सुविधा के अनुसार भाई दूज का त्योहार इस बार 14 नवंबर को 02 बजकर 36 मिनट से 15 नवंबर को 01 बजकर 47 मिनट तक मना सकते है।

भाई दूज पर टीका लगाने का शुभ मुहूर्त

Bhai Dooj 2023 : भाई दूज का त्योहार भाई-बहन के प्रेम का त्योहार है इस दिन बहन अपने भाई को टीका लगाती है और हाथ में कलावा यानी रक्षासूत्र बांधती है इस बार भाई दूज पर भाई को टीका लगाने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 10 मिनट से लेकर 03 बजकर 19 मिनट तक है। इस समय में बहने अपने भाई को टीका कर सकती है और भाई की लम्बी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना कर सकती है। हिंदू धर्म में धार्मिक मान्यता है कि कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को यम देवता अपनी बहन यमुना के घर गए थे ।