प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) एक राष्ट्रीय सरकारी योजना है जो गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ते और आवासीय सुविधाओं के साथ घर प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। यह योजना 2015 में शुरू हुई थी और 2024 तक चलेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) एक ऐसी पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब और गरीबी के करीबी लोगों को सस्ता और आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। ऐसे लोग जो अपना पहला घर खरीदना चाहते हैं और गरीबी रेखा के नीचे होते हैं, PMAY के तहत आवेदन कर सकते हैं। योजना में योग्यता के लिए कुछ मानदंड हैं जैसे कि परिवार का आय, पूर्णता से निर्धारित आयु सीमा, अभिगमन के लिए धनराशि, और अन्य।

इस योजना के तहत गरीब लोगों को आवास के लिए ब्याज दर कम कर दी जाती है। इसके साथ ही, योजना में वित्तीय सहायता के रूप में सब्सिडी भी प्रदान की जाती है जिससे आवास के लिए किराया के रूप में देने की जरूरत नहीं होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

यह भी देखें: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन कैसे करें और इसकी पात्रता क्या है, सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

पीएमएवाई के तहत आवास के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड हैं:

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का मासिक आय न्यूनतम सीमा से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में किसी भी सदस्य के नाम पर कोई आवास नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत के गरीब और गरीबी के करीबी लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इस योजना के माध्यम से उन्हें सस्ता और आवास उपलब्ध हो रहा है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, आवेदकों को वित्तीय सहायता और ब्याज सब्सिडी के माध्यम से उनके सपने का घर खरीदने का मौका मिलता है। योजना के तहत आवेदनकर्ताओं के लिए दो प्रकार के आवास योजनाएं हैं – प्रथम, शहरी योजना और द्वितीय, ग्रामीण योजना।

2023 आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें?

2023 की नई आवास लिस्ट मोबाइल से चेक करने के लिए पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary का विकल्प खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको Advanced Search के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है, अब इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे पूछे गए सभी जानकारी को भरकर Search बटन पर क्लिक करने से 2023 की नई आवास लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है।

 प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की लिस्ट कैसे देखें ?

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित आसान से चरण को देखना पड़ेगा-

  • पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जायेगा जिसमे आपको Stakeholders के अंतर्गत IAY PMAYG Beneficiary के विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज ओपन होगा जिसमे आपको Registration Number डालकर Submit बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपके पास Registration Number उपलब्ध नहीं है तो नीचे दिए Advance Search के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपना राज्य , जिला , ब्लॉक , पंचायत , वर्ष, और उसमे मांगी गई  सभी जानकारी भरें।
  • सभी जानकारी सही से भरने के बाद Search के बटन पर क्लिक कर दें इससे आपके सामने आपके पंचायत की आवास योजना लिस्ट खुल जाएगी।
  • इससे आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की लिस्ट देख सकते हैं।
Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top