Samagra id download : इन आसान स्टेप से चुटकी में डाउनलोड करें समग्र आईडी

Samagra id download

समग्र आईडी मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया एक जरूरी नंबर है जो मध्यप्रदेश के हर नागरिक को सरकार द्वारा दिया गया है आज हम आपको Samagra id download कैसे डाउनलोड करें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे, यह एक जरूरी आईडी है जिसका उपयोग मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हर परिवार के प्रत्येक सदस्य को अलग सदस्य आईडी नंबर दिया जाता है और पूरे परिवार का एक परिवार आईडी भी होती है।

Samagra id download कैसे करें?

समग्र आईडी का उपयोग कई जगह किया जाता है, स्कूल और कॉलेज में छात्रवृति के लिए भी समग्र आईडी मांगी जाती है इसके अलावा और भी कई सरकारी कामों के लिए समग्र आईडी मांगी जाती है, नीचे दी गई आसान स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से समग्र आईडी डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको www.samagra.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको सबसे पहले आने वाली वेबसाइट पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने समग्र आईडी का पोर्टल ओपन हो जाएगा।
  • आप अपना समग्र आईडी परिवार आईडी या किसी सदस्य आईडी से डाउनलोड कर सकते है।
  • अगर आपके पास परिवार आईडी है तो आप परिवार आईडी डालकर कैप्चा भरकर Samagra id download कर सकते है।
  • अगर आपके पास परिवार के किसी सदस्य की आईडी है तो आप उसे दर्ज करके समग्र आईडी डाउनलोड कर सकते है।
  • अगर आपको परिवार आईडी और सदस्य आईडी भी नहीं मालूम है तो आप परिवार के सदस्य के नाम और उम्र के आधार पर समग्र आईडी डाउनलोड कर सकते है।
  • अगर आपके मोबाइल नंबर समग्र आईडी से अटेच है तब आप मोबाइल नंबर से भी Samagra id download कर सकते है।

समग्र आईडी क्या है, इसके क्या लाभ है

मध्यप्रदेश शासन ” सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय ” के सिद्धान्त पर चलते हुए प्रदेश में निवास कर रहे समाज के सभी निवासीयों को सभी शासकीय योजनायों का लाभ उनकी पात्रता के अनुसार आसानी से, निरंतर तथा सम्पूर्ण सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु कृत संकल्पित है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

पूर्व में योजनाओं का क्रियान्‍वयन विभिन्‍न-विभिन्‍न विभागों द्वारा किया जा रहा था किंतु किसी भी विभाग के पास उक्‍त योजनाओं के अंतर्गत पंजीकृत हितग्राहियों का डेटाबेस ऑनलाईन उपलब्‍ध नहीं था. विभागों के पास अपने हितग्राहियों की अद्यतन जानकारी उपलब्‍ध नहीं होने से योजनाओं के क्रियान्‍वयन में पारदर्शिता नहीं थी।

हितग्राही को भी योजनायों के लाभ लेने हेतु बार-बार आवेदन प्रस्तुत करना पड़ता था तथा आवेदन के साथ बार-बार अपनी पहचान सम्बिन्धित तथा योजना से सम्बंधित दस्तावेज/प्रमाणपत्र जैसे जाति प्रमाण पत्र अदि प्रस्तुत करने पड़ते थे. इन सभी प्रक्रिया में आवेदक को असुविधा तथा कार्य में विलम्ब होता था और योजनायों के लाभ लेने हेतु बार-बार आवेदन प्रस्तुत करना पड़ता था तथा आवेदन के साथ बार-बार अपनी पहचान सम्बिन्धित तथा योजना से सम्बंधित दस्तावेज/प्रमाणपत्र जैसे जाति प्रमाण पत्र अदि प्रस्तुत करने पड़ते थे।

इन सभी प्रक्रिया में आवेदक को असुविधा तथा कार्य में विलम्ब होता था।में योजनाओं का क्रियान्‍वयन विभिन्‍न-विभिन्‍न विभागों द्वारा किया जा रहा था किंतु किसी भी विभाग के पास उक्‍त योजनाओं के अंतर्गत पंजीकृत हितग्राहियों का डेटाबेस ऑनलाईन उपलब्‍ध नहीं था. विभागों के पास अपने हितग्राहियों की अद्यतन जानकारी उपलब्‍ध नहीं होने से योजनाओं के क्रियान्‍वयन में पारदर्शिता नहीं थी।

उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए समग्र मिशन,मध्य प्रदेश शासन ने प्रदेश में निवासरत सभी परिवारों तथा उनके सभी सदस्यों का डेटाबेस तैयार कर लिया है. डेटाबेस बनाने हेतु सर्वप्रथम सभी परिवारों का घर-घर जाकर सर्वे किया जा कर सभी परिवारों तथा सदस्‍यों की जानकारी प्राप्त की गई तथा उसका पंजीयन समग्र पोर्टल किया गया. इस प्रक्रिया का पालन कर प्रदेश की राज्‍य जनसंख्‍या पंजी का निर्माण किया गया। जनसंख्‍या पंजी पर परिवार एवं परिवार सदस्‍य की विस्‍तृत प्रोफाइल पोर्टल पर उपलब्‍ध हैं जैसे किं परिवार किस जाति वर्ग, धर्म, परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करता हैं या नहीं, परिवार के मुखिया का नाम, सदस्‍य का नाम, आयु, लिंग, वैवाहिक स्‍तर, कार्यक्षेत्र, शैक्षणिक स्‍तर,विकलांगता, बचत खाते की जानकारी.

पंजीयन उपरांत सभी परिवारों को 8 अंको के यूनिक समग्र परिवार आईडी तथा सभी सदस्यो को 9 अंको की यूनिक समग्र आईडी दी गई है। समग्र यूनिक आईडी पूर्णतः निशुल्क है एवं सभी को दी गई है. यह जीवन काल में वही रहेगी. व्‍यक्ति स्‍वंय भी समग्र पोर्टल spr.samagra.gov.in,samagra.gov.in पर जाकर अपने एवं परिवार के सदस्‍य की समग्र यूनिक आईडी जान सकता हैं.

वर्तमान मेँ समग्र पोर्टल पर समग्र आईडी के आधार पर विभिन्‍न योजनाओं जैसे छात्रवृत्ति (स्कूल), सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कम दरों पर खाद्य (पीडीएस), बीमा, समस्‍त पेंशन योजनाएं, विवाह सहायता, अनुग्रह राशि, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, आम आदमी बीमा और मातृत्व अवकाश सहायता इत्‍यादि का लाभ दिया जा रहा है. राशि का भुगतान हितग्राहियों के पोर्टल पर पंजीकृत एवं सत्यापित बचत खातों मे किया जा रहा है। इससे हितग्राही-मूलक योजनाओं में पारदर्शिता एवं योजनाओं का लाभ सुलभता से सुनिश्चित करना संभव हुआ है.

लाडली बहना योजना में जरूरी है समग्र आईडी

प्रदेश में हाल है में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान में एक नई योजना का एलान किया है लाडली बहना योजना जिसके अंर्तगत प्रदेश की महिलाओं 1000 रुपये प्रतिमाह देने का प्रावधान है इस योजना में महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए समग्र आईडी महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए आपके लिए जाना जरूरी है Samagra id download कैसे करें जिसके पास समग्र आईडी नहीं होगा उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसलिए जिसका नाम समग्र आईडी में नहीं है वह जल्द से समग्र आईडी में अपना नाम जुड़वा ले।

यह भी पढें :-

लाडली बहना योजना : 8 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म जल्दी करे आवेदन, मिलेंगे ₹12000

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top