One Rank One Pension Scheme | Govt. Schemes | UPSC 2023 l Hindi

One Rank One Pension Scheme: वन रैंक वन पेंशन योजना सशस्त्र बलों के सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए एक पेंशन स्कीम है। वन रैंक वन पेंशन योजना से पहले सेवानिवृत सैनिकों और सैनिक अधिकारीयों को सेवानिवृत होने के समय वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार पेंशन दी जाती थी। One Rank One Pension Scheme कोश्यारी समिति की सिफारिश पर लागु की गयी थी। इस समिति के अध्यक्ष भगत सिंह कोश्यारी थे और इसमें 10 अन्य सदस्य भी शामिल थे। वन रैंक वन पेंशन योजना भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत इस योजना का संचालन किया जाता है।

PF advance withdrawal : घर बैठे आसानी से निकाले पीएफ के पैसे, ऐसे करें आवेदन

One Rank One Pension Scheme Kya Hai?

वन रैंक वन पेंशन योजना के अंतर्गत समान रैंक और सेवा अवधि से सेवानिवृत हुए सैनिकों को एक समान पेंशन, भले ही उनकी सेवनिवृति किसी भी साल हुयी हो। सशस्त्र बलों के सेवानिवृत कर्मचारियों और उनके परिवार पेंशनर (परिवार वालों को) के लिए एक समान पेंशन लागु करने की केंद्र सरकार की योजना है।

इस योजना को 2015 में सशस्त्र बलों और उनके परिवार पेंशनर के लिए एक गज़ट नोटिफिकेशन के द्वारा लागु किया गया था। लेकिन इस योजना को 01 जुलाई 2014 से प्रभावी बनाया गया था।  और इसे प्रत्येक पांच सैलून में संशोधित किया जायेगा।

ऑफिसियल वेबसाइट : वन रैंक वन पेंशन

one rank one pension scheme latest news

30 जून 2019 तक रिटायर्ड सैनिक कर्मचारियों की संख्या 25.13 लाख से भी अधिक है। और लगभग ०५ लाख नए लाभार्थी इस योजना से जुड़ गए है। दिसंबर 2022 में इस योजना के अंतर्गत पेंशन को 01 जुलाई 2019 से पुनः संशोधित कर दी गयी थी।

  • 2023-24 के रक्षा बजट में पेंशन के लिए लगभग 28,138 करोड़ रुपयों का आवंटन किया गया है।
  • सरकार इसे चार छह माहि  के रूप में भुगतान करना चाहती है , लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे 03 किश्तों में भुगतान करने के लिए कहा गया है।