MP weather News :-भारी बारिश के चलते कई जिलों में छुट्टी घोषित, कई जिलों में रेड तो कई जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी

1MP Weather News :- पिछले कई दिनों से सूखे की मार झेल रहे मध्यप्रदेश में बीते दिनों राहत की बारिश हुई है। लेकिन मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में रेड अलर्ट और कई जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने 16 सितंबर को प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी ही है। भारी बारिश की चेतावनी के चलते कई जिलों के कलेक्टर ने सभी को भारी बारिश में सुरक्षित रहने की सलाह दी है।

प्राइमरी स्कूल के बच्चों को 31 जिलों में स्कूल ना भेजे

मध्यप्रदेश में कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताई है। इंदौर, बैतूल और नर्मदापुरम के कलेक्टर ने तो जिलों के प्राइमरी स्कूल के बच्चो के अभिभावकों को हिदायत दी है कि अगर जिले में भारी बारिश हो तो अपने छोटे बच्चों को शनिवार के दिन स्कूल न भेजे। मौसम विभाग ने तीनों दिशाओं से घिरे आसमान को लेकर चेतवानी जारी कर दी है इसलिए बेहतर होगा कि एहतियात के तौर पर कक्षा 5 से कम के बच्चों को शनिवार को स्कूल ना भेजे। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 23 जिलों में ओरेन्ज अलर्ट जारी किया है और 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़े :-

एमपी वाले 450 रूपये में एलपीजी गैस सिलेंडर का फायदा कैसे उठाये, सीएम शिवराज ने किया बड़ा एलान

इन 8 जिलों में होगी घनघोर बारिश 

MP Weather News :-भारत मौसम विज्ञान विभाग के मौसम केंद्र के अनुसार मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, सिवनी, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर तथा खरगोन जिलों में घनघोर बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की है कि अपनी जान और माल की सुरक्षा करें। बारिश की स्थिति में किसी भी प्रकार का जोखिम न उठाएं और सभी प्रकार के कार्यक्रम स्थगित कर दें। उपरोक्त सभी जिलों के कलेक्टरों को आपातकाल की स्थिति से निपटने हेतु तैयार रहने के लिए कहा गया है। आपदा प्रबंधन की टीम को किसी भी समय तत्काल एक्शन के लिए तैयार रखने के लिए कहा गया है।

रेड अलर्ट के अलावा कई जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी

उपरोक्त के अलावा जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना बताई गई है। नागरिकों से अपील की गई है कि बारिश से संबंधित खतरों से निपटने के लिए तैयार रहें। मध्यप्रदेश में अभी तक अच्छी बारिश नहीं हुई और नदी, तालाब उफान पर नहीं आये इस बार की बारिश में हो सकता है कि नदी और तालाब उफान पर आ जाये।

ताजा अपडेट और सरकारी योजना की जानकारी के लिए हमारे साथ व्हाट्सएप पर जुड़े ।

Join Whatsapp Group