ITR filing last date : 31 जुलाई से पहले फाइल कर दें इनकम टैक्स रिटर्न्स, वरना लगेगा इतना जुर्माना

ITR filing last date

ITR filing last date : आय कर फ़ाइल करने की आखरी तारीख नजदीक आ गई है वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न्स भरने की आखरी तारीख 31 जुलाई 2023 है, इसके बाद आयकर रिटर्न भरने पर आयकर विभाग आप पर जुर्माना लगाएगा 31 जुलाई 2023 से पहले आपको आयकर रिटर्न दाखिल करना होगा क्योंकि अब तारीख आगे बढ़ने की कोई संभावना नहीं लग रही है इसलिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आखरी तारीख का इंतजार नहीं करे ।

31 जुलाई से पहले जमा कर दे आयकर रिटर्न

आयकर विभाग ने वित्तीय वर्ष 2022-23 का आयकर रिटर्न भरने की आखरी तारीख 31 जुलाई 2023 तक निर्धारित की है अगर इस तारीख तक कोई करदाता अपना आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करता है तो उस पर आयकर विभाग जुर्माना भी लगा सकता है। कई करदाता आखरी समय तक अपना आयकर जमा नहीं करते है और सोचते है कि सरकार तारीख को आगे बढ़ा देगी लेकिन इव बार ऐसा होने की उम्मीद कम ही लग रही है इस बार आयकर रिटर्न भरने की तारीख आगे नहीं बढ़ेगी सभी करदाताओं को 31 जुलाई 2023 से पहले ही अपना आयकर जमा करना होगा ।

निर्धारित समय के बाद आयकर भरने पर कितना लगेगा जुर्माना ?

कई करदाता आखरी तक अपना आयकर रिटर्न जमा नहीं करते है और अंतिम समय का इंतजार करते है मगर आखरी तारीख में भीड़-भाड़ की वजह से आखरी तारीख तक अपना आयकर रिटर्न जमा नहीं कर पाते है लिहाजा उनके पर पेनल्टी लगाई जाती है। आयकर विभाग के अनुसार 5 लाख की आय वाले अगर निर्धारित समय के बाद अपना आयकर जमा नहीं करते है, तो उनके ऊपर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है, वहीं अगर किसी की आय 5 लाख से ज्यादा है और वह आयकर जमा करने में लेट हो जाता है तो उसके ऊपर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

कैसे दाखिल करें अपना आयकर रिटर्न ?

आयकर विभाग द्वारा आयकर रिटर्न जमा करने की प्रक्रिया को काफी सरल बना दिया गया है जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना आयकर जमा कर सकता है। कोई भी करदाता अब अपने मोबाइल या कंप्यूटर से घर बैठे ऑनलाइन अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकता है। आप इनकम टैक्स के पोर्टल पर जाकर अपना आयकर रिटर्न जमा कर सकते है। इसके अलावा आप सीए की मदद से भी अपना आयकर रिटर्न जमा कर सकते है।

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top