Genda phool ki kheti : गेंदे की फूल की खेती करके कमाए लाखों इस समय करें बुवाई होगा फायदा

Genda Phool ki kheti

Genda phool ki kheti : गेंदा एक लोकप्रिय और खास तरह का फूल है जो विशेष प्रकार से भगवान की पूजा, आराधना और अन्य धार्मिक कार्यक्रम में उपयोग किया जाता है। कई किसान ऐसे है जो गेंदा फूल की खेती से लाखों रुपये कमाते है। अगर यह फूल गणेश चतुर्थी, नवरात्रि और दीपावली की अवसर पर हो तो इससे कई गुना मुनाफा कमाया जा सकता है। अगर किसान नियमित फसल के साथ – साथ खाली पड़ी जमीन पर फूल की खेती करते है तो करीब 3-4 महीनों में ही किसान 1 बीघा जमीन में ही 3-4 लाख आराम से कमा सकता है। इस लेख को ध्यान से पढें इसमें आपको गेंदा फूल खेती से जुड़ी जानकारी मिलेगी।

Genda phool ki kheti :  गेंदा फूल लगाने का समय और जलवायु

गेंदा फूल सामान्यतः ठंडी जलवायु वाली फसल है, ठंड के मौसम में गेंदे के पौधों में वृद्धि और फूलों की गुणवत्ता अच्छी होती है। जलवायु परिस्थितियों के अनुसार गेंदा फूल की खेती गर्मी, मानसून और सर्दी तीनो मौसमों में कई जाती है। परंतु मध्यप्रदेश के मन्दसौर और नीमच के मौसम के हिसाब से गेंदा फूल को जून से जुलाई के महीने में खेतो में लगाना चाहिए किसान इसके लिए पहले से गेंदा फूल के पौधों की नर्सरी अपने घर पर तैयार कर सकते है या किसी नर्सरी से ले सकते है।

Ladli Bahna Yojana Status : जिन बहनों के खाते में नहीं आये पैसे तो करे ये काम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

गेंदा फूल आने का समय और मुनाफा 

Genda phool ki kheti : जून में लगाये गए गेंदा फुल के पौधे पर करीब अगस्त और सितम्बर में फूल आना प्रारंभ हो जाएंगे सितम्बर के महीने गणेश चतुर्थी होने के कारण किसानों को फूलों का अच्छा भाव मिल जाता है इसके कुछ समय बाद नवरात्रि शुरू हो जाती है, इसमें भी किसानों को अच्छा भाव मिल जाता है इसके बाद दशहरा और दीपावली पर किसानों को अच्छा मुनाफा मिल जाता है। किसानों को बस अपने गेंदा फूल के पौधों को बीमारी से बचाना होता है इसके लिए किसान को पौधो पर समय – समय पर उर्वरकों का छिड़काव करना चाहिए।

गेंद फूल की खेती के कैसे होनी चाहिए मिट्टी

गेंदा को विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है उपजाऊ, जल धारण करने वाली लेकिन अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी ज़ेंडू के लिए अच्छी होती है. गेंदा 7.0 से 7.6 के सतह क्षेत्र वाली मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ता है. गेंदे की फसल को धूप की बहुत जरूरत होती है,पेड़ छाया में अच्छे से बढ़ते हैं लेकिन फूल नहीं आते।

गेंदे के फूल की उन्नत किस्में

अफ्रीकन गेंदा क्लाईमेक्स, कोलेरेट, जुबली इंडियन चीफ, क्राउन ऑफ गोल्ड, फर्स्ट लेडी, स्पन गोल्ड, येलोसुप्रीम, क्रेकर जेक. फ्रेंच गेंदा येलो क्राउन, लेमन जैम, रस्ती लैड, लेमन रिंग, रेड हेड, बटर स्कोच, गोल्डी, फायर क्रॉस।
उन्नत किस्म पूसा नारंगी, पूसा बसंती,संकर किस्म इंका, माया, एटलांटिक, डिस्कवरी।

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद इसी तरह की और जानकारी के लिए आप हमारे साथ नीचे दी गई लिंक से हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते है।

https://chat.whatsapp.com/GIwMR7x0J8ELAZ1irhHNvN

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top