लाडली बहना योजना में चौथी किस्त जमा करने के बाद शिवराज सिंह करेंगे बड़ा एलान इन महिलाओं में खुशी की लहर

लाडली बहना योजना की चौथी आज 10 सितम्बर को लाडली बहनों के खाते में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से जमा की जाएगी, लाडली बहना योजना के अन्तर्गत प्रदेश की महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने की 10 तारीख को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा योजना की राशि सीधे लाभार्थी बहनों के खाते में जमा की जाती है। लेकिन इस बार शिवराज सिंह चौहान लाडली बहना योजना की चौथी क़िस्त जमा करने के बाद कुछ ऐसा एलान करेंगे जिससे महिलाओं के चेहरे खुशी से खिल उठेंगे इस लेख में आप आगे पढ़ेंगे की ऐसा क्या एलान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करने वाले है जानने के लिए लेख को पूरा पढें।

लाडली बहना योजना डैशबोर्ड

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना की पहली किस्त10 जून 2023
किस्त राशि1000/-
चौथी क़िस्त10 सितम्बर 2023
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना चौथी किस्त

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री लाडली बहना सम्मेलन में शामिल होकर प्रदेश की लाभार्थी महिलाओं के खाते में 10 सितम्बर, रविवार को योजना की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से जमा करेंगे मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में चौथी किस्त 1000 रुपये मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जमा करेंगे। इससे पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की लाडली बहनों के खाते में 27 अगस्त को रक्षाबंधन के शगुन के तौर पर 250 रुपये जमा किये थे इसके अलावा शिवराज ने एलान किया था कि 10 अक्टूम्बर से सभी बहनों के खाते में योजना की राशि 1250 रुपये जमा की जाएगी।

शिवराज करेंगे लाडली बहना योजना पर बड़ा एलान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री 10 सितम्बर को लाडली बहना महा सम्मेलन में शामिल होंगे इसी सम्मेलन से सीएम शिवराज महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से बहनों के खाते में जमा करेंगे। इसके अलावा सीएम शिवराज सिंह ऐसा एलान कर सकते है, जिसके लिए कई बहने कब से इंतजार कर रही है। शिवराज सिंह चौहान इस सम्मेलन में लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के आवेदन की तारीख एलान कर सकते है क्योंकि कई महिलाएं पहले और दूसरे चरण में लाडली बहना योजना में अपना आवेदन जमा नहीं कर पाई थी ऐसे में तीसरे चरण में इन महिलाओं का आवेदन जमा कर पायेगी।

23 से 60 वर्ष की बिना ट्रैक्टर वाली महिलाएं भी भर सकेंगी फार्म

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में केवल 21 से 23 वर्ष की महिलाओं और ट्रैक्टर वाली महिलाओं के ही फॉर्म जमा किये जा रहे थे । पहले चरण में जो महिलाएं आवेदन में वंचित रह गई थी उन महिलाओं के फॉर्म तीसरे चरण में भरे जाएंगे । तीसरे चरण में बिना ट्रैक्टर वाली महिलाएं भी आवेदन कर पाएगी ,मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द तीसरे चरण के आवेदन की तारीख का एलान कर सकते है।

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब होगा शुरू ?

लाडली बहना योजना की चौथी किस्त 10 सितम्बर को लाडली बहनों के बैंक खाते ने जमा की जाएगी दूसरे चरण में आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में 1000 रुपये की राशि जमा की जाएगी। लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर कई महिलाओं के मन मे सवाल है कि कब से योजना का तीसरा चरण का आवेदन शुरू होगा क्योंकि अभी भी कई महिलाएं पात्र होते हुए भी अभी इन योजना में अपना पंजीयन नहीं कर पायी है। लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के आवेदन 15 सितम्बर से शुरू हो सकते है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान इन बारें में आज लाडली बहना सम्मेलन में तारीख का एलान कर सकते है।

लाडली बहना योजना तीसरे चरण में कैसे करें आवेदन

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए जरूरी बातें।

  • लाडली बहना योजना के आवेदन केवल लाडली बहना कैम्प/आंगनवाड़ी के माध्यम से ही किये जाएंगे।
  • लाडली बहना योजना में योजना में आवेदन से पूर्व ही अपना समग्र ई-केवाईसी1 अनिवार्य रूप से करवा लें।
  • योजना में आवेदन से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंक आधार से लिंक हो और उसमें डीबीटी सक्रिय हो।
  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 23 से 60 वर्ष के बीच में हो।
  • अब आवेदन के लिए सबसे पहले आपको लाडली योजना कैम्प में जाना होगा।
  • अब वहां उपस्थित अधिकारी को अपना समग्र आईडी और अन्य दस्तावेज दे।
  • अब अधिकारी आपसे आपके समग्र से लिंक मोबाइल पर प्राप्त एक ओटीपी मांगेगा।
  • मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी अधिकारी को दिखाए ।
  • अब आपका एक लाइव फ़ोटो लिया जाएगा उसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी ही जाएगी।
  • अब आपको पावती प्राप्त कर लेना आपका आवेदन सफलतापूर्वक प्रोसेस हो गया है।

लाडली बहना योजना से जुडी जानकरी और सहायता के लिए आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें

JOIN WHATSAPP GROUP