मुख्यमंत्री शिवराज की बड़ी घोषणा: लाड़ली बहना योजना की दूसरी क़िस्त कब आएगी

मुख्यमंत्री शिवराज की बड़ी घोषणा: लाड़ली बहना योजना की दूसरी क़िस्त कब आएगी

लाड़ली बहना योजना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज की बड़ी घोषणा: CM Ladli Behna Yojana की पहली क़िस्त सभी महिलाओं के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गयी है। हालाँकि जिन महिलाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय नहीं है, उन सभी महिलाओं के अकाउंट में सीएम लाडली बहना योजना की पहली क़िस्त के पैसे नहीं आये है। प्रदेश की लाडली बहनों के अकाउंट में 10 जून 2023 को सीएम शिवराज द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रासंफर किये गए थे। इसी दिन एक सम्मेलन के दौरान ये भी घोषणा की, कि अब महिलाओं के 1000 रूपये बढ़ाकर धीरे-धीरे 3000 रूपये कर दिया जायेगा।

लाडली बहना योजना एक नजर में

[wptb id=2157]

लाडली बहना का पैसा समूह बैंक खाते में आया है, तो क्या करें?

अगर आपका भी लाड़ली बहना योजना का एक हजार रुपया आपके समूह खाते में आ गया है, तो घबराये नहीं आपको ये पैसा निकाल लेना चाहिए और यदि नहीं निकलता है, तो आपकी लोन क़िस्त में काट लिया जायेगा तो आपको लोन क़िस्त का काम पैसा भरना पड़ेगा (अगर कोई समूह लोन ले रखा हो तो).

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

और यदि आप ऐसा नहीं चाहते है, कि लाडली बहना का पैसा समूह वाले बैंक खाते में आये तो आपको निचे दिए गए कुछ जरूरी काम करवाना होगा –

सबसे पहले अपने समूह बैंक अकाउंट में चेक करें की कितना पैसा पड़ा है

इसके बाद अपना आधार कार्ड और कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स (जो भी बैंक मांगे) सबकी कॉपी लेकर बैंक में जाये।

अब बैंक अधिकारी को अपने खाते की DBT Disable (डीबीटी बंद) करने के लिए कहें

जब डीबीटी बंद कर दी गयी हो, तब किसी दूसरी बैंक में नया खाता खुलवा ले और उसमे DBT इनेबल करवाले।

यह सारा काम करने के बाद आपके समूह बैंक अकाउंट में लाड़ली बहना का पैसा आना बंद हो जायेगा।

फिर भी आपको यदि कोई परेशानी आये, तो मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना हेल्पलाइन नंबर की सुविधा दी गयी है। आप इस नंबर फ़ोन लगाकर अपनी सारी समस्या को विस्तार से समझा दे। उसके बाद भी अगर कोई परेशानी होतो निचे दी गयी जानकारी को पढ़कर ग्रुप को ज्वाइन करें।

लाड़ली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर

लाडली बहनों को परेशानियों से बचाने के लिए सीएम शिवराज द्वारा लाडली बहना हेल्पलाइन की शुरुआत की है।  जिस भी किसी बहना कोई परेशानी या शिकायत है, तो तुरंत इस हेल्पलाइन पर कॉल करके बता दे।

लाडली बहना हेल्पलाइन:  0755-2700800

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद और अधिक जानकारी और लाडली बहना योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

Join Whatsapp Group    Join Telegram Group

यदि आपकी शिकायत का समाधान हो गया हो या आपको इस लेख को पढ़ने से कोई सहायता मिली हो तो इसे व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करें ताकि आपकी अन्य लाड़ली बहनों की भी मदद की जा सके।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top