What is Budget in hindi | बजट क्या होता है ?

What is budget in hindi

What is budget in hindi – भारत एक लोकतांत्रिक देश है यहां सभी काम को लोकतांत्रिक तरीके से किया जाता है भारत के संविधान में सभी कार्यो की व्यवस्था है बजट भी उसी व्यवस्था के अंतर्गत आता है, भारत के वितमंत्री द्वारा प्रत्येक वर्ष फरवरी माह में सदन में बजट पेश किया जाता है, इसमें सभी आय-व्यय का लेखा जोखा होता है जिसे एक प्रपत्र में तैयार किया जाता है।

बजट क्या है ? | What is Budget in hindi

सरकार की आय एवं व्यय का एक विवरण जिस प्रपत्र में एकत्रित किया जाता है, उसे बजट कहते है| बजट में  विगत वर्ष के आय और व्यय के अनुमानों का वार्षिक वित्तीय विवरण प्रस्तुत किया जाता है भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 में बजट निर्माण के विषय में बताया गया है।

लोकसभा में केंद्र सरकार के वित्तमंत्री के द्वारा बजट पेश किया जाता है, इस बजट को केंद्रीय बजट के नाम से जाना जाता है| राज्य सरकार में बजट राज्य वित्त मंत्री के द्वारा पेश किया जाता है, यह केवल उसी राज्य के लिए निर्धारित किया जाता है |

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

बजट के प्रकार (Types of Budget)

बजट के मुख्य रूप से दो प्रकार होते है
1. केन्द्रीय बजट
2. रेल बजट

केन्द्रीय बजट  (Union Budget)

केन्द्रीय बजट साल में एक बार तैयार किया जाता है यह बजट समाज के हर व्यक्ति को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। किसी देश का बजट उसे देश का आर्थिक ढांचा होता है। केन्द्रीय बजट को आम बजट भी कहा जाता है ।

इस बजट के कई प्रावधान होते है जो बिल के रूप में पारित होते है।
यह केंद्र सरकार के वित्तमंत्री द्वारा हर साल फरवरी माह में संसद में पेश किया जाता है। केन्द्रीय बजट के कई छोटे-छोटे प्रावधान है जिसके लिए बजट बनाया जाता है।
जैसे – कर प्रावधान, आबकारी करदायित्व, कस्टम डयूटी, शिक्षा, अर्थव्यवस्था, निगम , आयकर , निवेश आदि ।

रेल बजट (Rail Budget)

रेल बजट संसद ने रेल मंत्री द्वारा पेश किया जाता है जिसमें आम जनता के लिए कई नई सौगातों का एलान किया जाता है। रेल बजट के माध्यम से सरकार रेल बजट में बढ़ोतरी करके  रेलवे का सौन्दर्यकरण और भारतीय रेलवे को आधुनिक बनाना है। वर्तमान में रेलवे का बहुत विकास हुआ सरकार ने बुलेट ट्रेन भी लाने का लक्ष्य रखा है।

उम्मीद है कि भारत में भी जल्द बुलेट ट्रेन दौड़ती हुई दिखे यह रेल बजट प्रतिवर्ष फरवरी माह में संसद में पेश किया जाता है। हर राज्य के लिए बजट का अलग प्रावधान रहता है जिसे राज्य सरकार अपने हिसाब से लागू करती है। रेल बजट पहले अलग से पेश किया किया जाता था परंतु मोदी सरकार के आने के बाद रेल बजट को भी आम बजट में शामिल कर लिया गया है । इसलिए इसे अब अलग से पेश करने की जरूरत नहीं है ।

Budget कौन पेश करता है?

बजट संसद में केंद्र सरकार के वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाता है जिसमें सरकार के समस्त आय-व्यय के लेखा होता है। साल 2021 में पहली बार पेपरलेस बजट पेश किया गया था इस बार भी निर्मला सीतारमण संसद में बिना कोई कागज के बजट पेश करेगी यह तीसरा मौका होगा जब वित्तमंत्री पेपरलेस बजट पेश करेगी इससे पहले साल 2021 में संसद में पहली बार पेपरलेस बजट पेश हुआ था।

भारतीय बजट का जनक कौन है?

भारत का पहला बजट 18 फरवरी 1860 को जेम्स विल्सन द्वारा प्रस्तुत किया गया था। पीसी महालनोबिस को भारतीय बजट का जनक कहा जाता है।

सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड किसके नाम?

मोरारजी देसाई ने वित्त मंत्री के तौर पर सबसे ज्यादा दस बार बजट पेश किया, बाद में वह देश के प्रधानमंत्री भी बने वित्त मंत्री के तौर काम कर रहे वी.पी सिंह के इस्तीफे के बाद 1987-1989 के बीच राजीव गांधी ने बजट पेश किया था। एनडी तिवारी ने 1988-89 और एसबी चह्वाण ने 1989-90 का बजट पेश किया था। मधु दंडवते 1990-91 का बजट पेश किया था।

बजट तैयार करने से जुड़ी गोपनीयता

चुनिंदा अधिकारी बजट दस्तावेज तैयार करते हैं. इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले सभी कंप्यूटरों को दूसरे नेटवर्क से डीलिंक कर दिया जाता है ताकि यह लीक न हो बजट पर काम कर रहा स्टाफ करीब दो से तीन हफ्ते तक नॉर्थ ब्लॉक के दफ्तरों में ही रहता है। उनको बाहर आने की इजाजत नहीं होती है।
नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में लगे प्रिंटिंग प्रेस में बजट तैयार करने से जुड़े अफसर और कर्मचारी लगभग लॉक कर दिए जाते हैं। बजट बनाने की प्रक्रिया के दौरान उन्हें अपने परिजनों तक से बातचीत करने या मिलने की इजाजत नहीं होती है।

FAQ for Budget 2023

प्रश्न – बजट कौन पेश करता है?
Ans:- केन्द्रीय बजट या आम बजट केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाता है।

प्रश्न – भारत का वित्तमंत्री कौन है?
Ans:- वर्तमान में भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण है।

प्रश्न – बजट के कितने भाग होते हैं?
Ans:- बजट को हम मुख्यतः 4 भाग में बांट सकते है संतुलित बजट, असंतुलित बजट, सरप्लस बजट और डेफिसिट बजट इसे हम अंतरिम बजट और पूर्ण बजट में भी विभाजित कर सकते है ।

प्रश्न – बजट कब पेश किया जाता है?
Ans:- बजट सामान्यतः प्रत्येक वर्ष के फरवरी माह के पहले कार्यदिवस पर पेश किया जाता है।

यह भी पढें :- 

सैलरी अकाउंट के फायदे || Benefits of Salary Account

ज्यादा जानकारी और हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे लिंक से हमारा टेलीग्राम जॉइन करे।

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top