आज का पंचांग और शुभ मुहूर्त , साथ में जानिए 10 अक्टूबर का इतिहास

आज का पंचांग और शुभ मुहूर्त: 10 October 2023 ka panchang, हिन्दू धर्म का पंचांग सम्पूर्ण रूप से वैज्ञानिक तथ्यों और विधियों पर आधारित हैं। हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ कार्य बिना पंचांग देखे शुरू नहीं किया जाता हैं. पंचाग को बेहद पवित्र माना जाता हैं. और इसी के आधार पर नए कार्यों की शुरुआत की जाती हैं। इसमें सूर्य, चंद्र, और नक्षत्रों की गति के अनुसार शुभ मुहूर्त तय किये जाते हैं। पंचांग में होने वाली गणनाएं सूर्य और चन्द्रमाँ की परिक्रमण और ध्रुवीय गतियों पर की जाती हैं। आइये इस आर्टिकल में हम आज का पंचांग और शुभ मुहूर्त , साथ में जानिए 10 अक्टूबर का इतिहास जानने की कोशिश करते हैं !

आज का पंचांग और शुभ मुहूर्त

आज का पंचांग और शुभ मुहूर्त इस प्रकार हैं-

आज के पंचांग के अनुसार आज अश्विन माह की तिथि  एकादशी हैं जो इस माह के कृष्ण पक्ष में हैं। आज का सूर्योदय काल प्रातः 06 बजकर 11 मिनट था और सूर्यास्त का समय सांय 05:55 पर हैं। आज का नक्षत्र मघा हैं तथा आज का शुभ मुहूर्त अभिजीत ( 11:39 AM से 12:26 PM तक) हैं। राहुकाल 02 बजकर 59 मिनट से प्रारम्भ होकर 4 बजकर 26 मिनट तक रहेगा। 10 October 2023 Panchang

यह भी देखें: क्या आचार संहिता लगने के बाद नहीं आएंगे लाडली बहना योजना के पैसे, जानिएं क्या होगा आगे

10 अक्टूबर का इतिहास

आज का इतिहास: 10 अक्टूबर को इतिहास में घटित होने वाली महत्वपूर्ण घटनाये क्या हैं ?

Today’s History:- 

10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता हैं। मानसिक स्वास्थ्य उतना ही जरूरी हैं जितना की शारीरिक स्वास्थ्य हैं. अक्सर लोग मानसिक स्वास्थ्य को इग्नोर करते हैं। इसलिए आज के समय में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता होनी चाहिए।

  • आज ही के दिन वर्ष 1910 में मदन मोहन मालवीय की अध्यक्षता में पहला अखिल भारतीय हिंदी सम्मेलन वाराणसी यूपी में आयोजित किया गया था।
  • 10 अक्टूबर 2014 को कैलाश सत्यार्थी के लिए नोबेल पुरुस्कार की घोषणा।
  • 10 अक्टूबर 1756 को गवर्नर जनरल रोबर्ट क्लाइव ने मद्रास से कोलकता अधिकार के लिए कूच किया।