तीसरी क़िस्त: लाड़ली बहना योजना की अगस्त वाली 1000 रूपये क़िस्त आज आएगी खातों में

तीसरी क़िस्त: आज 10 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीएम लाड़ली बहना योजना की तीसरी क़िस्त के 1000 रूपये सभी महिलाओं के बैंक खातों में डीबीटी के  माध्यम से ट्रांसफर करेंगे। यह पैसा उन्ही महिलाओं के खातों में आएगा जिसने अपने बैंक खातों में डीबीटी सक्रिय करवा रखी है। आपको बता दे कि 05 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी। अभी लाड़ली बहना योजना का द्वितीय चरण चल रहा है जिसके अंतर्गत 21 वर्ष से 23 वर्ष उम्र वाली महिलाओं के नवीन आवेदन भरने का कार्य चल रहा है।

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत ट्रैक्टर के कारण अपात्र महिलाओं के फॉर्म भी भरे जा रहे है, यदि आप भी इसी कारण से पहले लाड़ली बहना का फॉर्म नहीं भर पाए है, तो आज ही अपनी समग्र आईडी और ट्रैक्टर का पंजीकरण नंबर ले जाकर अपने नजदीकी कैंप में जाकर इसके लिए फॉर्म भरदे। इस योजना के द्वितीय चरण में फॉर्म भरने वाली महिलाओं को 10 सितंबर 2023 से एक-एक हजार रूपये मिलना प्रारम्भ हो जायेंगे।

लाड़ली बहना योजना क्या है?

सीएम लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत पात्र महिलाओं को 1000 रूपये प्रतिमाह प्रदान किये जाते है। इस योजना का पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित किया जाता है इसी कारण से यह योजना एक भ्रष्टाचार विहीन शासन की स्थापना करने महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है। इस योजना का एक हजार रूपये प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करके इसमें डीबीटी सक्रिय करवा होगा तभी आपके खाते में इसका पैसा आएगा।

महिला को लाड़ली बहना का फॉर्म भरने से पहले अपने समग्र में ई केवायसी करवाना अनिवार्य है। महिला का मोबाइल नंबर भी समग्र आईडी से जुड़ा होना चाहिए तभी आप ओटीपी के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर पाएंगे। यदि महिला की समग्र ई केवाईसी करवाते समय आधार से फोटो समग्र से नहीं जुड़ा है, तो भी आप इसमें आवेदन फॉर्म नहीं भर पाएंगे।

Ladlai behna village list pdf download

लाड़ली बहना योजना तीसरी क़िस्त

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहने बड़ी ही बेसब्री से इस योजना की तीसरी क़िस्त आने का इंतजार कर रही है। बहनों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह राखी के त्यौहार का उपहार लाड़ली बहना की क़िस्त एक हजार से बढ़ाकर 1250 रूपये कर सकते है। लेकिन अभी मध्यप्रदेश सरकार की और से कोई आधिकारिक घोषणा क़िस्त की वृद्धि को लेकर नहीं की गयी है।

आपको बता दे कि लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश की तीसरी क़िस्त के एक हजार रूपये सीएम शिवराज 10 अगस्त 2023 को रीवा में एक कार्यक्रम के दौरान सभी बहनों के बैंक खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित करेंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश 1.25 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में एक-एक हजार रूपये ट्रांसफर किये जायेंगे।

लाड़ली बहना योजना पहली एवं दूसरी क़िस्त क्रमश 10 जून और 10 जुलाई 2023 को सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा ट्रांसफर की गयी थी। आपको बता दे कि इस योजना की पहली क़िस्त उन्ही महिलाओं को आयी थी जिनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक था और बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय थी। यदि अभी तक किसी महिला को इसकी कोई क़िस्त नहीं मिली है, तो वह अपने बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करवानी होगी।

लाड़ली बहना योजना द्वितीय चरण

वर्तमान में इस योजना का द्वितीय चरण चल रहा है जिसके अंतर्गत पिछली बार 21-22 वर्ष की उम्र वाली विवाहित महिलाओं के फॉर्म भरे जा रहे है। आपको बता दे की इस योजना के प्रथम चरण के अंतर्गत 23-59 वर्ष उम्र वाली विवाहित, विधवा, या परित्यक्त/तलाकशुदा महिलाओं के ही आवेदन फॉर्म भरे गए थे, इस कारण से 21-22 वर्ष वाली विवाहित महिलाये इस योजना का लाभ नहीं ले पायी थी।

पिछली बार जिन महिलाओं के परिवार में चार पहिया वाहन के अंतर्गत ट्रैक्टर होने के कारण अपात्र होने की वजह से इस योजना का लाभ नहीं ले पायी थी। उन सभी महिलाओं का भी इस योजना में फॉर्म द्वितीय चरण में भरकर इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। ऐसी महिलाएं जो ट्रैक्टर होने के कारण आवेदन नहीं कर पायी थी वे भी अब ट्रैक्टर के रेजिट्रेशन नंबर के साथ इस योजना का फॉर्म भर सकती है।

Read More: Ration Card List : राशन कार्ड की 2023 नई लिस्ट जारी ऐसे करें चेक