पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त इस तारीख को आ सकती हैं किसानों के खातों में

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: PM Kisan Yojana ( पीएम किसान योजना ) की 15वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में आने की तारीख नजदीक आ गई हैं. सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 15 वीं किस्त के दो हजार रूपये का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब किसानों का यह लम्बा इंतजार खत्म होने वाला हैं. देश के लगभग 8.5 करोड़ किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं. सभी किसान ये जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त कब आएगी?

आज इस लेख में हम आपके साथ पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 15 वीं किस्त के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं. यदि आप भी एक किसान अथवा किसान के बेटे हैं तो आप जरूर इस योजना का लाभ लेते होंगे। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 15 किस्त (15th installment ) का लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख की अंत तक जरूर देखें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत किसानों को 6000 रूपये सालाना के हिसाब से केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं. यह 6000 रूपये की सहायता राशि किसान सम्मान निधि राशि के रूप में किसान को दी जाती हैं. किसानों को पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि तीन समान किस्तों में दी जाती हैं.

दो-दो हजार रूपये की 3 समान किस्तों में किसानों को एक साल में 6000 रूपये दिए जाते हैं. यह एक सेंट्रल सेक्टर की स्कीम हैं जो किसानों को खेती के कार्यों में सहायता देती हैं. देश के 8.5 करोड़ किसान इस योजना के लाभार्थी हैं. अभी तक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 14 किस्त आ गयी हैं. अब किसान 15 किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th installment ( पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त ) जल्द ही किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होने वाली हैं. अभी तक पीएम मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की 14 किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर चुके हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं किस्त किसानों को 27 जुलाई 2023 को भेजी गयी थी. अब पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

कुछ मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नवंबर महीने में किसानों को 15वीं किस्त का दो हजार रूपये आ सकते हैं. अभी 14 किस्त को आये चार महीने नहीं हुए हैं. एक साल में 2000 रूपये की तीन किस्तें किसानों को मिलती हैं. पीएम किसान योजना की 14 किस्त के अनुसार अगली किस्त नवंबर महीने में आ सकती हैं.

यह भी देखें: अब आधार कार्ड से आसानी से देखें पीएम आवास योजना सूची में अपना नाम

पीएम किसान 15वीं किस्त के लिए ये जरूरी हैं

सभी किसान जो भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं उन्हें 15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए पीएम किसान ई केवाईसी करना जरुरी हैं. साथ ही कृषि भूमि का भौतिक सत्यापन भी जरूरी हैं. यदि किसी किसान के बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं हैं तो किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 15वीं किस्त का पैसा अटक सकता हैं.

निष्कर्ष ( Conclusion )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में अगले महीने में आ सकती हैं. किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त के दो हजार रूपये नंवम्बर महीने में मिल सकती हैं. पीएम मोदी डीबीटी के माध्यम से 15 क़िस्त ट्रांसफर करेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त पर पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद और अधिक जानकारी और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त से संबंधित अन्य सवालों के जवाब पाने के लिए निचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े!