लाड़ली बहना योजना, शिवराज का बड़ा एलान केवल इन महिलाओं को मिलेंगे 3000 रुपये अभी कर लें तैयारी

लाड़ली बहना योजना का काम पूरे मध्यप्रदेश में तेजी से चल रहा है लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से भरे जा रहे है। दूसरे चरण के आवेदन में केवल 21 से 23 वर्ष की महिलाओं और जिनके परिवार में ट्रेक्टर उन्ही महिलाओं के आवेदन स्वीकार किये जा रहे है। 23 से 60 वर्ष की महिलाएं जो पहले चरण के आवेदन में किसी कारण से आवेदन नहीं कर पाई थी उनके आवेदन अभी स्वीकार नहीं किये जा रहे है शासन की और से अभी इस विषय मे कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

लाड़ली बहना योजना किस्त राशि

लाड़ली बहना योजना का लाभ लाड़ली बहनों को मिलना शुरू हो चुका है मध्यप्रदेश की लाभार्थी बहनों को अभी तक योजन की 2 किस्त उनके बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से जमा जो चुकी है। लाड़ली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को जमा हुई थी जबकि योजना की दूसरी क़िस्त 10 जुलाई को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर से सिंगल क्लिक के माध्यम से बहनों के खाते में सीधे जमा की थी। लाड़ली बहना योजना की तीसरी क़िस्त 10 अगस्त को बहनों के खाते में जमा की जाएगी।

लाड़ली बहना योजना डैशबोर्ड

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना के दूसरे चरण के आवेदन25 जुलाई 2023
किस्त राशि1000/-
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाड़ली बहना योजना 2.0 पात्रता

लाड़ली बहना योजना 2.0 के लिए निम्नलिखित पात्रता होना जरूरी है।

  • आवेदिका मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदिका की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष होना आवश्यक है।
  • आवेदिका या उसके परिवार में कोई आयकर दाता न हो।
  • आवेदिका के परिवार में कोई सरकारी पद पर कार्यरत न हो।
  • केवल योजना में विवाहित, तलाकशुदा महिलाएं ही आवेदन कर सकती है कुँवारी लडकिया इस योजना में पात्र नहीं है।

इन महिलाओं को मिलेंगे 3000 रुपये प्रतिमाह

लाड़ली बहना योजना में लाभार्थी महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि सरकार द्वारा इनके बैंक खाते में जमा कर रही है। इस योजना की 2 किस्तें अभी तक महिलाओं के खाते में जमा हो चुकी है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक सभा मे दौरान एलान किया था की लाड़ली बहना योजना में मिलने वाली राशि को धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा और जस राशि को 1000 रुपये प्रतिमाह से 3000 रुपये प्रतिमाह तक किया जाएगा। यह राशि केवल उन महिलाओं को ही मिलेगी जिन महिलाओं ने लाड़ली बहना योजना में आवेदन किया हो और वर्तमान में उनके बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना की क़िस्त जमा हो रही हो।

यह भी पढ़े

लाड़ली बहना योजना में केवल 21-22 वर्ष और ट्रेक्टर वाली महिलाओं का हो रहा आवेदन बाकी बची महिलाओं का क्या होगा जानिए पूरी खबर

लाड़ली बहनों को कब मिलेंगे 3000 रुपये प्रतिमाह

लाड़ली बहना योजना में अभी सभी लाभार्थी महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह की राशि सीधे उनके बैंक खाते में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जमा की जाती है। लाड़ली बहना योजना में अभी तक महिलाओं को दो किस्त प्राप्त हो चुकी है। लाड़ली बहना योजना की अगली क़िस्त 10 अगस्त को सभी महिलाओं के खाते में जमा की जाएगी लाड़ली बहना योजना में सभी महिलाओं को अभी 1000 रुपये प्रतिमाह मिल रहे है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है कि सभी महिलाओं के खाते में जो 1000 रुपये जमा हो रहे है इस राशि को बढ़ाया जाएगा और इसको 3000 रुपये प्रतिमाह तक किया जाएगा हालांकि अभी तक सरकार ने इसको लेकर कोई जानकरी नहीं दी की यह राशि कब तक महिलाओं को मिलेगी।

अंतिम शब्द 

लाड़ली बहना योजना सभी महिलाओं को लिये बहुत ही उपयोगी साबित हो रही है। सभी लाभार्थी बहनों में इस योजना को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। इन योजना से महिलाओं का आर्थिक विकास हो रहा है और महिलाएं अपनी छोटी-छोटी आवश्कताओं को पूरा कर पा रही है। उम्मीद है कि इस लेख में दी गई जानकारी से आपको जरूर कुछ फायदा होगा।