बड़ी खुशखबरी! PM Vishwakarma Yojana से पाएं 3 लाख रुपये का लोन, ब्याज सिर्फ 5% – जानिए कैसे करें आवेदन

PM Vishwakarma Yojana: नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताना चाहते हैं कि भारत सरकार ने श्रमिकों और हस्त व्यापारियों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की हैl आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के नाम से पेश की गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना में मुख्य रूप से 18 हस्तव्य व्यवसायों को शामिल किया गया जिसमें क्रमशः दर्जी, धोबी, माला बनाने वाले ,नई ,अन्य खिलौने निर्माता, पारंपरिक टूल किट निर्माता, झाड़ू बनाने वाले ,जूता कारीगर ,टोकरी, चटाई, पत्थर तोड़ने वाले ,मूर्तिकार, मिस्त्री, मछली का जाल बनाने वाले , नाव बनाने वाले, लोहार ,ताला बनाने वाले, सुंदर मिट्टी के बर्तन बाल बनाने वाले ,कुमार, इन्हें शामिल किया गया है।

PM Vishwakarma Yojana Details(प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी )

हम आपको बताना चाहते हैं कि विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सूक्ष्म हस्त व्यापारी जैसे सुनार ,लोहार ,नई और चंरकार जैसे पारंपरिक कौशलों के कारीगर को लाभ दिया जाएगा l सरकार ने इस योजना में हस्त कारीगरों को शामिल किया हैl जिसमें मुख्य रूप से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी शिल्पकारों और कार्यक्रमों को सहायता मिलेगी तो चलिए जानते हैं कि इस योजना के तहत आप आवेदन कैसे करेंगे l

PM Vishwakarma Yojana Intrest Rate(प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ब्याज दर)

दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं की पीएम विश्वकर्मा योजना एक सेंट्रल स्कीम है जो देश के प्रधानमंत्री के नाम के ऊपर रखी गई है इसमें मुख्य रूप से छोटे श्रमिकों और सूक्ष्म कौशलों के निर्माता को रखा गया है जो इन्हें मुख्य रूप से मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करेगा।

pm vishwakarma yojana online apply official website
pm vishwakarma yojana online apply official website

दोस्तों प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ब्याज दर की बात की जाए तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के अंतर्गत आने वाले लोग 5 परसेंट ब्याज दर पर ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं जिसमें मुख्य रूप से दो किस्तों में पैसों को प्राप्त किया जा सकता है जिसमें पहली किस्त ₹100000 और दूसरे किस्त ₹200000 होंगे

PM Vishwakarma Yojana Benefits (प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ)

इस योजना के तहत मिनिमम ब्याज दर पर बिना किसी गारंटी के मुख्य रूप से दो किस्तों पर 3 लाख का लोन सूक्ष्म कार्यक्रमों को दिया जाएगा इस रन पर सिर्फ पांच पीस दी का ब्याज उनसे लिया जाएगा जिसमें मुख्य रूप से पहली किस्त ₹100000 है एवं दूसरी किस्त ₹200000 है अगर आप इस कैटेगरी के अंदर आते हैं तो आपको कुछ मुख्य रूप से कागजों की आवश्यकता होगी।

PM Vishwakarma Yojana Documents (प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना आवश्यक दस्तावेज़)

दोस्ती यदि इस योजना के लिए आप रजिस्टर करना चाहते हैं और लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है। जरूरी दस्तावेजों के मैं बात करते हुए आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको एक मोबाइल नंबर ,बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो ,पहचान पत्र ,जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र ,और आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

pm vishwakarma yojana apply online
pm vishwakarma yojana apply online

PM Vishwakarma Yojana Online Application(प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन )

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप इसका आवेदन(PM Vishwakarma Yojana Online Application) अपने घर से भी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों को अपनाना होगा।

  • सबसे पहले आपको गवर्नमेंट वेबसाइट{ pmvishwakarma.gov.in} पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात वेबसाइट में पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना नजर आएगा। यहां पर एक अप्लाई ऑनलाइन का लिंक मिलेगा जिसे क्लिक करना पड़ेगा।
  • यह आपको रजिस्ट्रेशन पेज पर ले जाएगा इस रजिस्ट्रेशन पेज पर अब रजिस्टर नंबर और पासवर्ड अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छे से पढ़कर भर सकते हैं, एवं जो भी दस्तावेज मैंने आपको बताया हूं ,वह मांगे जाएंगे तो आप इस पर अपलोड कर दें।
  • इस फॉर्म में दर्ज जानकारी को एक बार जांच लें और सबमिट करना कुछ ही दिनों पश्चात आपका आवेदन अप्रूव हो जाएगा।

कंक्लुजन (PM Vishwakarma Yojana)

आपको बता दे की स्कीम के तहत श्रमिकों एवं सूक्ष्म हस्त व्यापारियों को धनराशि दी जाएगी जिसे वह अपने व्यापार मे उपयोग कर सकते हैं एवं पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ ले सकता है इस संबंधी और जानकारी के लिए हमारे pmvishvakarma.gov.in पर जा सकते हैं।

यहाँ भी पढ़ें :-