पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का है इंतजार तो पहले जान लो ये खबर बाद में पछताना ना पड़े

PM Kisan Samman Nidhi yojana भारत सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई थी इस योजना में करें 8 करोड़ किसानों को लाभ मिलता है। इस योजना के तहत किसानों को सरकार प्रतिवर्ष 6000 रुपए 2000-2000 तीन किस्तों के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में डिबिटी के माध्यम से जमा किए जाते है।

इस योजना में सरकार ने कई बदलाव किए है जिसके तहत किसानों को केवाईसी और भूमि सत्यापन अनिवार्य कर दिया है । अगर कोई किसान केवाईसी और भूमि सत्यापन नहीं करता है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जमा नहीं होगी ।

किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त कब आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में अब तक कुल 14 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है अब किसानों को सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार है । कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह में किसानों के खाते में जमा हो सकती है। हालांकि सरकार ने अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है लेकिन सरकार जल्द ही 15 वीं किस्त का ऐलान करेगी ।

कैसे करें किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में भूमि सत्यापन और केवाईसी की अनिवार्य कर दिया गया अब बिना केवाईसी और भूमि सत्यापन के पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर कोई किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी और भूमि सत्यापन नहीं करता है तो उसको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। केवाईसी आप अपने घर बैठे मोबाइल से माध्यम से भी कर सकते है इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आधार नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से केवाईसी कर सकते है ।

पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची कैसे देखें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आप अपने गांव की सूची आराम से देख सकते है और इसे डाउनलोड कर सकते है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची देख सकते है और उसमे अपना नाम भी खोज सकते है अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में आपका नाम है तो आपको इस योजना का लाभ मिलता रहेगा । इस सूची को देखने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा उसके बाद या सूची डाउनलोड हो जायेगी।

कैसे मिलता है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

भारत सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6000 रुपए सीधे उनके बैंक खाते में जमा किए जाते है। इस योजना के लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पंजीयन करवाना पड़ता है अगर आप इस योजना की पात्रता रखते है तो आपको भी इस योजना का लाभ मिलने लग जायेगा इस योजना में एक परिवार में एक ही व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है ।