PM Kisan 15th Installment status: इस तारीख को आ सकती है सम्मान निधि की 15वीं किस्त, आदेश हुआ जारी

PM Kisan 15th Installment status : पीएम किसान सम्मन निधि भारत सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर वर्ष ₹6000 उनके बैंक खाते में भारत सरकार द्वारा जमा किए जाते है। किसान सम्मान निधि के पैसे 2000-2000 की तीन किस्तों के माध्यम से सीधे किसान के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा किए जाते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कुल 14 किश्तो की राशि किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुकी है। अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार है इस लेख में हम आपको बताएंगे कि (PM kisan 15th installment status)15वीं किस्त की राशि कब तक किसानों के बैंक खाते में पहुंच सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है, इस योजना के तहत देश के किसानों को सालाना ₹6000 की राशि सीधे उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा की जाती है। योजना की राशि को 2000 की तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाता है। इस योजना को भारत सरकार ने 1 दिसंबर 2018 से शुरू किया था, यह योजना वर्तमान में किसानों को काफी हद तक लाभ पहुंचा रही है इस योजना से प्राप्त राशि से किसान अपने खेत के लिए खाद बीज खरीद पा रहे हैं।

PM Kisan 15th installment status

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक कल 14 किस्तों की राशि किसानों के बैंक खाते में जमा की जा चुकी है, अब किसानों को योजना की 15वीं किस्त का इंतजार है। कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त नवंबर माह में किसानों के बैंक खाते में जमा हो सकती है। अगर किसी किसान ने अभी तक अपना ई केवाईसी या भू सत्यापन नहीं करवाया तो वह जल्दी करवा ले अन्यथा 15वीं किस्त की राशि अटक सकती है।

यह भी पढ़े :-

PM Kisan Tractor Yojana किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगा 90 प्रतिशत का अनुदान, ऐसे करें अप्लाई

पीएम किसान योजना बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करें

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अपना पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस चेक करना चाहते है तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

स्टेप- 01. सबसे पहले पीएम किसान ऑफिसियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाये।

स्टेप- 02. इसके होमपेज पर ‘Farmers Corner’ विजिट करें।

स्टेप- 03. अब ‘Know Your Status’ पर क्लिक करें।

स्टेप- 04. इसके बाद किसान का पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।

स्टेप- 05. अब कैप्चा कोड भरकर ‘Get Details’ बटन पर क्लिक कर दें।

उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो करने पर आप आसानी से अपना अथवा किसी भी किसान का पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस चेक कर सकते हैं , वो भी घर बैठे सिर्फ मोबाइल की सहायता से ही। अधिक जानकारी और सहायता के लिए हमारा व्हाट्सऐप ग्रुप और चैनल ज्वाइन करें।