लाडली बहना योजना में नया आवेदन कैसे करें, शिवराज ने की बड़ी घोषणा

लाडली बहना योजना में नया आवेदन कैसे करें, इसके लिए CM शिवराज ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेश की कई बहने लाडली बहना योजना में आवेदन नहीं कर पायी है। ऐसी सभी पात्र महिलाओं को पुनः इस योजना में आवेदन करने के लिए पोर्टल को ओपन किया जायेगा। अगर आप भी अभी तक इसमें आवेदन नहीं कर पायी है, तो इस लेख को पूरा आखरी तक पढ़े।

लाडली बहना योजना दूसरी क़िस्त कब तक आएगी?

प्रदेश की सभी लाडली बहनों के बैंक अकाउंट में 10 जून 2023 को लाडली बहना योजना के एक हजार रूपये की पहली क़िस्त CM शिवराज ने डीबीटी के माध्यम से सिंगल क्लिक में ट्रांसफर किये थे। जिन भी बहनों के बैंक खाते में डीबीटी इनेबल है उनके पास एक हजार पहली क़िस्त आ चुकी है।

अब सभी बहने दूसरी क़िस्त के बारे में जानना चाहती है, कि सीएम लाड़ली बहना योजना की दूसरी क़िस्त कब और कितनी आएगी?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी क़िस्त 10 जुलाई 2023 को सभी बहनों के बैंक खाते में आ जाएगी। जैसा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है, कि हर महीने 10 तारीख को सीएम लाड़ली बहना के एक हजार रूपये डाले जायेंगे। इस घोषणा के अनुसार लाडली बहना योजना की दूसरी क़िस्त अगले महीने की 10 तारीख को आएगी। तो सभी लाड़ली बहने 10 जुलाई को अपना बैंक अकाउंट जरूर चेक करें, क्यूंकि 10 जुलाई 2023 को लाडली बहना योजना की दूसरी क़िस्त आएगी।

लाडली बहना योजना एक नज़र में

[wptb id=2157]

लाड़ली बहना की दूसरी क़िस्त से पहले ये काम जरूर करले

लाडली बहना की पहली क़िस्त में बहनों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में हम आपको कुछ सुझाव दे रहे है इनको जरूर देखें –

अगर आपका बैंक अकाउंट एक से ज्यादा बैंक में है और आपको पता नहीं है कि पैसा कहां जा रहा है, तो चेक करें की डीबीटी किस बैंक अकाउंट में चालु है। जिस भी बैंक अकाउंट डीबीटी इनेबल होगी आपका पैसा उसी खाते में जायेगा। और जिस भी बैंक में आप पैसा प्राप्त करना चाहते है, उस बैंक में जाकर डीबीटी चालू करवाएं और बाकि सभी बैंकों में सक्रिय डीबीटी को बंद करवादे, इसके बाद आप जिस बैंक में पैसा लेना चाहते हो उसीमे लाड़ली बहना का पैसा आएगा।

अगर आपके किसी भी बैंक अकाउंट में डीबीटी चालू नहीं है, तो किसी भी एक बैंक अकाउंट में डीबीटी चालू करवले। उसके बाद आपका पैसा आना शुरू हो जायेगा।

यदि आपके एक हजार रूपये समूह लोन के बैंक अकाउंट में आ रहे है, तो बैंक जाकर उस बैंक खाते में डीबीटी को बंद करवादे। अब यदि आपके पास दूसरा पर्सनल बैंक अकाउंट है, तो उसमे बैंक जाकर डीबीटी इनेबल करवले उसके बाद आपके पर्सनल बैंक अकाउंट में एक हजार रूपये आने लगेंगे।

यदि आपके पास कोई जॉइंट बैंक अकाउंट है, उसमे लाड़ली बहना का एक हजार रूपये आ रहे है, तो भी आपको डीबीटी बंद करवाकर किसी दूसरे अकाउंट में जो भी आप चाहे और जो आपका पर्सनल अकाउंट है, उसमे आधार लिंक करवाकर डीबीटी इनेबल करवा ले।

लाडली बहना योजना में नया आवेदन कैसे करें?

यदि आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, तो आपको कुछ दिनों का ओर इंतजार करना पड़ेगा। जिस प्रकार सीएम शिवराज ने घोषणा की है, की 21 वर्ष की विवाहित महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस घोषणा के अनुसार एक बार फिर लाड़ली बहना योजना में नए आवेदन भरे जायेंगे। लेकिन अभी सरकार ने कोई स्पष्ट तारीख नहीं बताई है, कि कब लाडली बहना के नए आवेंदन प्रारम्भ होंगे। कुछ मिडिया रिपोर्ट के अनुसार 1 जुलाई 2023 से इसके नए आवेदन प्रारम्भ हो जायेंगे।

मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद यह स्पष्ट हो गया की एक बार फिरसे सीएम लाड़ली बहना के आवेदन ऑनलाइन प्रारम्भ किये जायेंगे। इसमें अब 21 वर्ष की विवाहित महिलाएं भी आवेदन कर सकेगी और जिन महिलाओं के परिवार में ट्रेक्टर ट्रॉली है वे भी इस योजना ला लाभ ले सकेगी।

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और लाडली बहना योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

Join Whatsapp Group

Like on Facebook Page

Follow on Instagram

Join Telegram Group