Ladli Behna Yojana Latest Updates: अब इन महिलाओं को भी मिलेगा 1000 रूपये का लाभ

Ladli Behna Yojana Latest Updates

Ladli Behna Yojana Latest Updates: लाड़ली बहना योजना का लाभ अब सभी विवाहित महिलाओं को मिलेगा। इस योजना की पात्रता शर्तों में बड़ा बदलाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा किया गया है। आपको बता दे कि अभी तक मध्यप्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चूका है और प्रदेश की सभी महिलाओं के जून और जुलाई महीने के एक-एक हजार रूपये बैंक अकाउंट में आ भी गए है।

लेकिन अब मध्यप्रदेश सरकार ने तय किया है, कि इस योजना का दायरा ओर बढ़ाया जायेगा जिसमे 21 वर्ष से 23 वर्ष की महिलाओं/लड़कियों को इस योजना के अंतर्गत 1000 रूपये का लाभ दिया जायेगा। चूँकि पूर्व निर्धारित पात्रता शर्तों के अनुसार 23 वर्ष से कम उम्र वाली महिलाओं का पंजीयन इस योजना में नहीं हो पाया था लेकिन अब फिर से इन महिलाओं को लाभ देने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया प्रारम्भ की जा रही है।

Ladli Behna Yojana Latest Updates

लाड़ली बहना योजना पर अपडेट आ रहा है क्यूंकि हाल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पात्रता शर्तों में बहुत बड़ा परिवर्तन कर दिया है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की जुलाई महीने वाली क़िस्त भी सभी महिलाओं के बैंक अकाउंट में लगभग प्राप्त हो चुकी है। 10 जून 2023 को CM शिवराज सिंह ने सभी पात्र एवं पंजीकृत महिलाओं के एक-एक हजार रूपये सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित किये थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

Ladli Behna Yojana Latest Updates के अनुसार अभी भी बहुत सी महिलाएं ऐसी है जिनकों इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिला है। शिवराज सिंह ने जुलाई की क़िस्त अंतरित करते हुए दो बड़ी घोषणाएं की है। इन नवीन घोषणाओं में महिलाओं की पात्रता आयु कम कर दी गयी है और साथ ट्रेक्टर वाली महिलाओं को भी इसमें शामिल कर दिया गया है।

यह भी पढ़े: लाड़ली बहना योजना दूसरी किस्त नहीं आयी तो क्या करें, कई महिलाओं की इन कारणों से नहीं हुई किस्त जमा

लाड़ली बहना योजना की पात्रता शर्तों में बदलाव

CM लाड़ली बहना योजना में मध्यप्रदेश सरकार ने बहुत बड़ा बदलाव कर दिया है। 10 जुलाई 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इंदौर में महिला सम्मेलन के दौरान सभी महिलाओं के जुलाई महीने वाले एक-एक हजार रूपये ट्रांसफर किये है। और इसी सम्मेलन में भाषण के दौरान CM Shivraj Singh ने एलान किया है कि अब लाडली बहना योजना में वे महिलाएं भी पात्र होगी जिनकी उम्र 21 वर्ष से 23 वर्ष के मध्य है।

Ladli Behna Yojana Latest Updates के अनुसार अब 21 वर्ष से 23 वर्ष वाली सभी पात्र महिलाओं के इस योजना के तहत पंजीयन प्रारम्भ किये जायेंगे। और साथ जो महिलाएं पिछली बार इस योजना में आवेदन करने से चूक गयी थी उनका भी लाड़ली बहना योजना के द्वितीय चरण में आवेदन भर दिया जायेगा।

अब जिन महिलाओं के परिवार में ट्रेक्टर है उन्हें भी इस योजना की पात्रता के अंतर्गत ला दिया गया है। अब सभी महिलाएं जिनके परिवार में कृषि यंत्र ट्रैक्टर है वे भी इस योजना के एक हजार रूपये का लाभ ले पाएंगी।

 

Ladli Behna Yojana Latest Updates के अनुसार नवीन पात्रता

Ladli Behna Yojana Latest Updates के अनुसार अब नवीन पंजीयन किये जायेंगे जिसकी पात्रता निम्न लिखित है –

  • 21 से 23 वर्ष उम्र वाली विवाहित महिलाएं
  • जिनके परिवार में ट्रेक्टर हो वे भी पात्र होगी
  • जो महिलाएं 23 से 59 वर्ष आयु वाली जो पिछली बार आवेदन नहीं कर पायी थी।

लाड़ली बहना योजना द्वितीय चरण आवेदन कब प्रारम्भ होंगे?

Ladli Behna Yojana 2.0 के आवेदन जल्द ही आपके पंचायत/वार्ड/कैंप/नगर पालिका में प्रारम्भ किये जायेंगे। अभी 10 जुलाई से सभी महिलाओं के शत प्रतिशत ई केवाईसी करने के आदेश मध्यप्रदेश शासन ने सभी अधिकारीयों को दिए है। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद महिलाएं 25 जुलाई 2023 से लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन कर पायेगी।

लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 25 जुलाई 2023 से ऑनलाइन प्रारम्भ होंगे। तब तक सभी महिलाओं को बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करवाना होगा। यदि समग्र ई केवाईसी नहीं करवाई है तो यह काम भी जल्दी निपटा ले नहीं तो आवेदन नहीं होगा।

यदि आपको कोई सवाल पूछना है या इस योजना से संबंधित अन्य कोई जानकारी चाहिए तो निचे दिए गए टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करलें। 

20230328 092957495648468295338564

whatsapp

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top