लाडली बहना आवास योजना: केवल इन महिलाओं को मिलेगा पक्का घर, आवास योजना लिस्ट पीडीऍफ़ जारी

लाडली बहना आवास योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए राशि प्रदान की जाएगी। सरकार कच्चे मकानों में रहने वाली महिलाओं और आवासविहीन महिलाओं को पक्का मकान बनने के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए लाडली बहना आवास योजना को चला रही हैं। यदि आप भी मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

लाडली बहना आवास योजना क्या हैं

सीएम लाडली बहना आवास योजना एक ऐसी सरकारी आवास योजना हैं, जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार महिलाओं को पक्का घर बनाने के लिए राशि प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत 05 सितम्बर से 05 अक्टूबर 2023 तक आवेदन फॉर्म भरे गए हैं। अब इस योजना की ग्रामीण आवास लिस्ट जारी हो जाएगी। जिन महिलाओं का नाम इस लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में आएगा उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 सितम्बर को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत की थी। अभी मध्यप्रदेश में विधानसभा के चुनाव हैं। और इनकी वजह से पुरे प्रदेश में आचार संहिता लागु हो गयी हैं। जिसके कारण अभी इस योजना को रोक दिया गया हैं। जल्द इस योजना के तहत महिलाओं को मकान का लाभ मिलना प्रारम्भ हो जायेगा।

Ladli Behna Awas Yojana Gramin list

Ladli behna awas yojana (लाड़ली बहना आवास योजना) के अंतर्गत 05 अक्टूबर 2023 तक सभी पंचायतों और परिषदों में महिलाओं के आवेदन फॉर्म भरे गए थे। इस प्रक्रिया के तहत मध्यप्रदेश की लाखो महिलाओं ने घर बनाने के लिए आवेदन किया था। जिन महिलाओं के पास कच्चा मकान हैं। अथवा जिनके पर रहने के लिए अपना घर नहीं हैं। न सभी महिलाओं को इस लिस्ट के अनुसार पक्के मकान दिए जाते हैं।

[the_ad id=”535″]

यदि आप भी मकान बनाने के लिए इस योजना का लाभ लेना हैं, तो लाडली बहना आवास योजना लिस्ट जरूर चेक करें। यदि आपका नाम इस लिस्ट में आता हैं, तो आपको भी घर बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से पैसे मिलेनेगे। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं, तो आपको घर बनाने के लिए एक लाख बीस हजार रूपये सरकार की ओर से प्राप्त होते हैं।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट डाउनलोड

मध्यप्रदेश राज्य सरकार प्रदेश की लगभग 4.75 लाख मध्यप्रदेश की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट सरकार द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित की जाएगी। जो भी महिला इस योजना का लाभ लेना चाहती इस लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को को ही लाभ मिलेगा। इसके अंतर्गत पात्रता रखने वाली लाड़ली बहने योजना का फॉर्म भर चुकी। अब मध्यप्रदेश की सरकार लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट जारी की हैं। इसके बाद महिलाओं को योजना की पहली किस्त आना शुरू हो जाएगी।

यह भी देखें: मनरेगा पशु शेड योजना, इस योजना में सरकार दे रही 1 लाख 60 हजार, अभी करें आवेदन