Ladli Bahna Yojana: महिलाओं को इस राखी के त्यौहार पर ,तीसरी क़िस्त का डबल धमाका मिलने वाला है

Ladli Bahna Yojana: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 05 मार्च 2023 को महिलाओं के स्वावलंबन एवं आत्मनिर्भर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लाड़ली बहना योजना को प्रारम्भ किया है, जिसके अंतर्गत प्रदेश की सभी पात्र पंजीकृत महिलाओं को एक हजार रूपये प्रतिमाह सीधे उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के के अंतर्गत अभी तक दो हजार रूपये जून और जुलाई महीने के सभी महिलाओं के बैंक खाते में अंतरित कर दिए गए है। अब प्रदेश की सभी महिलाएं अगस्त महीने की तीसरी क़िस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही है।

इस आर्टिकल में हमने लाड़ली बहना योजना की तीसरी क़िस्त को लेकर विस्तृत चर्चा की है। महिलाओं को इस राखी के त्यौहार पर ,तीसरी क़िस्त का डबल धमाका मिलने वाला है इस बात को भी आसान भाषा में समझाया है की कैसे लाड़ली बहनों को राखी का डबल धमाका मिलेगा। राखी के त्यौहार से पहले सभी महिलाओं को एक हजार मिलेंगे और फिर राखी के दस दिन बाद फिरसे एक हजार रूपये मिल जायेंगे।

क्या है लाड़ली बहना योजना 2023?

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रदेश की महिलाओं को एक हजार रूपये प्रतिमाह देने के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना कहते है। प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1000 रूपये प्रतिमाह 10 तारीख को डीबीटी के माध्यम से प्रदान किये जाते है ये राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में अंतरित की जाती है।

10 अगस्त को मिलेंगे एक हजार रूपये

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह 10 अगस्त 2023, गुरुवार को प्रदेश के रीवा से 1.25 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में 1-1 हजार रूपये अंतरित करेंगे। शिवराज सिंह ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है की वे लाड़ली बहना योजना की तीसरी क़िस्त के एक-एक हजार रूपये सभी पंजीकृत महिलाओं को ट्रांसफर करेंगे।

अभी इस योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत 21 से 23 वर्ष उम्र की महिलाओं के नवीन आवेदन भी भरे जा रहे है और साथ ही वे महिलाएं जो पिछली बार चार पहिये वाहन ट्रेक्टर की वजह से फॉर्म नहीं भर पायीं थी उनके भी इस योजना में फॉर्म भरे जा रहे है।

लाडली बहना योजना एक नजर में

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना के दूसरे चरण के आवेदन25 जुलाई 2023
किस्त राशि1000/-
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

Ladli Bahna Yojana में ऐसे करें आवेदन

1. सबसे पहले cm ladli bahna yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये

2. अब यहां अपने जिले, तहसील, पंचायत, और वार्ड की जानकारी भरे

3. अब आपके सामने आपके नजदीकी योजना कैंप की जानकारी आ जाएगी

4. इस कैंप में समग्र आईडी और इससे लिंक मोबाइल साथ में लेके जाये

5. यहां उपस्थिति अधिकारी को अपने डाक्यूमेंट्स दे और आवेदन करने के लिए कहे

6. अब संबंधित अधिकारी आपका लाइव फोटो कैप्चर करेगा उसके बाद आपका आवेदन हो जायेगा

और अगले महीने से आपके खाते में एक हजार रूपये आने लगेंगे।