लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन जानिए लाडली बहना योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन 25 जुलाई से शुरू हो चुके है। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन अभी भरे जा रहे है , योजना में पात्र महिलाएं अपने नजदीकी लाडली बहना कैम्प में जाकर अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकती है और वहां से पावती प्राप्त कर सकती है।

लाडली बहना योजना की दो किस्तें लाडली बहनों के खाते में जमा की जा चुकी है योजना की अगली यानी तीसरी क़िस्त 10 अगस्त को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रीवा से बहनों के खाते में जमा करेंगे आज इस लेख में आप लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें इस बारें में जानेगें इसलिए लेख को ध्यान से और पूरा पढें।

लाडली बहना योजना डैशबोर्ड

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना के दूसरे चरण के आवेदन25 जुलाई 2023
किस्त राशि1000/-
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के रजिस्ट्रेशन 25 जुलाई से शुरू हो चुके है, पात्र महिलाएं भारी मात्रा में अपने आवेदन जमा करा रही है, लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन 20 अगस्त तक भरे जाएंगे अभी लाडली बहना योजना के पोर्टल के केवल 21 से 23 वर्ष की महिलाओं और ट्रेक्टर वाली महिलाओं के ही फॉर्म भरने की सुविधा है। पहले चरण में 23 से 60 वर्ष की वंचित महिलाएँ फिलहाल लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म नहीं भर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री 10 अगस्त को रीवा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान इन महिलाओं के आवेदन के बारे में घोषणा कर सकते है।

यह भी पढ़े :-

लाडली बहना योजना, काम आया महिलाओं का विरोध अब बिना ट्रेक्टर वाली महिलाएं भी 10 अगस्त से

लाडली बहना योजना में कैसे करें रजिस्ट्रेशन

लाडली बहना योजना में आप नीचे दिए गए प्रोसेस के तहत आवेदन कर सकती है।

  • अभी लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में केवल 21 से 23 वर्ष और जिनके परिवार में ट्रेक्टर है उन्ही महिलाओं के फॉर्म भरे जा रहे है।
  • अगर आप ऊपर दी गई पात्रता को पूरी करती है तो आप  लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन करवा सकती है।
  • याद रहे आवेदन करने से पहले अपना समग्र ई-केवाईसी अवश्य करवा लें अन्यथा आवेदन नहीं हो पायेगा।
  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका समग्र आईडी, आधार कार्ड और एक बैंक खाता होना जरूरी है।
  • ये तीनों दस्तावेज लेकर आपको आपके नजदीकी लाडली बहना योजना के कैम्प में जाना होगा।
  • अब आपको ये तीनों दस्तावेज वहां उपस्थित कर्मचारी को देना होगा।
  • कर्मचारी द्वारा फॉर्म भरते समय आपसे आपके समग्र आईडी से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी मांगा जाएगा।
  • ओटीपी बताने के बाद आपकी सारी जानकारी पोर्टल पर आ जायेगी अब आप अपना आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक पासबूक की कॉपी जमा करा दे।
  • अब एक फोटो लिया जाएगा उसके बाद आपका आवेदन जमा हो जाएगा।
  • अब आपको वहां से एक पावती मिलेगी जिसे संभालकर रख लें आवेदन जमा होने के बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त होगा।
  • आपको प्राप्त पावती में सारी जानकारी चेक कर ले ।

लाडली बहना योजना की अगली क़िस्त कब आएगी ?

लाडली बहना योजना की 2 किस्तें अभी तक लाभार्थी बहनों को मिल चुकी है, योजना की पहली किस्त मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को महिलाओं के खाते में जमा की थी उसके बाद अगली क़िस्त महिलाओं को 10 जुलाई को प्राप्त हुई थी। अब महिलाओं को योजना की अगली यानी तीसरी क़िस्त का इंतजार है योजना की अगली क़िस्त 10 अगस्त को बहनों के खाते में जमा की जाएगी लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन करने के बाद सभी महिलाओं को हर माह की 10 तारीख को लाडली बहना योजना की राशि प्राप्त हो रही है।

अंतिम शब्द

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना से जिसका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। आज आपने इस लेख में लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस के बारें में जाना कि कैसे पात्र महिलाऐं इस योजना में आवेदन कर सकती है। अगर आपको लाडली बहना योजना में आवेदन करने में कोई दिक्कत हो रही है या इस योजना से जुड़े कोई और सवाल पूछना है तो आप हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम ग्रुप जॉइन कर सकते है।

Join Us Whatapp Group