23 वर्ष से अधिक बिना ट्रेक्टर वाली महिलाओं के कब भरेंगे फॉर्म, तीसरी क़िस्त कब होगी जारी जाने ताजा अपडेट

लाडली बहना योजना की तीसरी क़िस्त जल्द जारी होने वाली है लाड़ली बहना योजना की तीसरी क़िस्त 10 अगस्त को जारी होगी मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रीवा में आयोजित एक कार्यक्रम से सिंगल क्लिक के माध्यम से महिलाओं के खाते में लाड़ली बहना योजना की तीसरी क़िस्त जमा करेंगे। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के फॉर्म अभी भरे जा रहे है सभी पात्र महिलाएं योजना में अपने आवेदन जमा करा रही है। दूसरे चरण के आवेदन में 21 और 22 वर्ष की महिलाओं और ट्रेक्टर वाली महिलाओं के ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे है।

लाडली बहना योजना डैशबोर्ड

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना के दूसरे चरण के आवेदन25 जुलाई 2023
किस्त राशि1000/-
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना अगली क़िस्त कब आएगी ?

लाडली बहना योजना की दो किस्तें लाभार्थी महिलाओं के खाते में जमा की जा चुकी है। लाड़ली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को जारी हुई थी उसके बाद योजना की दूसरी क़िस्त 10 जुलाई को जारी हुई थी। अब महिलाओं को योजना की तीसरी किस्त का इंतजार है। लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 अगस्त को रीवा में आयोजित एक कार्यक्रम से जारी करेंगे महिलाओं को उम्मीद है कि इस बार योजना की राशि बढ़कर मिलेगी महिलाओं को 1250 रुपये की राशि मिलने की उम्मीद है।

लाड़ली बहना योजना में बिना ट्रेक्टर वाली महिलाओं के कब शुरू होंगे आवेदन ?

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से शुरू हो चुके है, पहले चरण के आवेदन 30 अप्रैल को खत्म हो गए थे। लेकिन अभी लाडली बहना योजना में केवल 21 से 23 वर्ष की महिलाओं और ट्रेक्टर वाली महिलाओं के ही फॉर्म भरे जा रहे है, पहले चरण के आवेदन में जो महिलाओं आवेदन करने से वंचित रह गई थी अब वो महिलाएं बहुत परेशान हो रही है कि उनका आवेदन कब होगा। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 अगस्त को रीवा में लाडली बहना योजना के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे जहां से बहनों के खाते में योजना की तीसरी क़िस्त जमा करेंगे इसी सम्मेलन में मुख्यमंत्री 23 से 60 वर्ष महिलाओं के आवेदन के बारे में जानकारी देंगे।

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में महिलाओं को आने वाली समस्या

लाडली बहना योजना की दूसरे चरण में महिलाओं को निम्नलिखित परेशानिया आ रही है।

  • लाडली बहना योजना के पोर्टल में केवल 21 से 23 वर्ष और ट्रेक्टर वाली महिलाओं के ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे है।
  • कई महिलाओं की समग्र आईडी ससुराल में नहीं जुड़े होने से आवेदन में समस्या आ रही है।
  • कई महिलाओं के आधार में उनके मायके का एड्रेस है जिसको अपडेट नहीं कराया ऐसी महिलाओं के आवेदन में भी समस्या आ रही है।
  • 23 से 60 वर्ष की महिलाओं के आवेदन में ट्रेक्टर के रजिस्ट्रेशन नंबर मांगे जा रहे है।
  • कई महिलाओं के मोबाइल में ओटीपी नहीं आने से भी समस्या उत्पन्न हो रही है।

अंतिम शब्द 

आशा करते है कि आपने यह लेख ध्यान से और पूरा पढ़ा होगा लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन अभी भरे जा रहे है सभी पात्र महिलाएं अपने नजदीकी कैम्प में जाकर लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भर सकती है। 23 से 60 वर्ष की बिना ट्रेक्टर वाली महिलाओं के फॉर्म भी जल्दी शुरू होंगे 10 अगस्त को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बारें में जानकारी देंगे। लाडली बहना योजना की ताजा जानकरी और समस्या के समाधान हेतु आप हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम ग्रुप में जॉइन हो सकते है।