लाड़ली बहना योजना में केवल 21-22 वर्ष और ट्रेक्टर वाली महिलाओं का हो रहा आवेदन बाकी बची महिलाओं का क्या होगा जानिए पूरी खबर

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के नए आवेदन 25 जुलाई से शुरू हो गए है पहले चरण के आवेदन 30 अप्रैल को ख़त्म हो गए थे, लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण में पात्रता में सरकार द्वारा कुछ बदलाव किये गए है जिसके तहत आयु सीमा को घटाया गया है पहले योजना में आवेदन के लिए उम्र सीमा 23 से वर्ष थी अब इसको घटाकर 21 से 60 वर्ष कर दिया गया है, इस लेख में आप जानेगे की अगर कोई बहन पहले किसी कारण से आवेदन नहीं कर पायी थी तो वो अब कैसे आवेदन करें इसलिए पूरा लेख ध्यान से और पूरा पढ़े।

लाड़ली बहना योजना का लाभ

लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसके तहत लाभार्थी महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि सीधे उनके खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से जमा की जाती है , लाड़ली बहना योजना की पहली क़िस्त लाभार्थी बहनो के खातों में 10 जून को जमा की गई थी उसके बाद योजना की अगली यानी दूसरी क़िस्त 10 जुलाई को बहनो के बैंक खाते में जमा की गई थी लाड़ली बहना योजना में अभी तक बहनों को दो किस्तों की राशि प्राप्त हो चुकी है।

लाड़ली बहना योजना डैशबोर्ड

योजना का नामलाडली बहना योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष2023
योजना के दूसरे चरण के आवेदन25 जुलाई 2023
किस्त राशि1000/-
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण के आवेदन में क्या हुए बदलाव

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से शुरू हो चुके है पहले चरण के आवेदन 30 अप्रैल से बंद कर दिए गए थे लेकिन दूसरे चरण में लाड़ली बहना योजना के नियमों में बदलाव किये गए है जिसके तहत अब 21 वर्ष की विवाहित महिलाऐं भी योजना में आवेदन कर सकती है इससे पहले योजना में 23 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाएं ही आवेदन कर सकती थी। इसके अलावा जिन महिलाओं या उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर ट्रेक्टर है वो महिलाएं भी लाड़ली बहना योजना में आवेदन कर सकती है। इससे पहले इन महिलाओं को योजना से बाहर रखा गया था ।

23 वर्ष से 60 वर्ष की वंचित महिलाएं क्या करें ?

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन शुरू हो चुके है लेकिन अभी सिर्फ 21 और 22 वर्ष की महिलाओं और जिन महिलाओं के या उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर ट्रेक्टर है उनके ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे है अब जो महिलाएं पहले चरण के आवेदन में किसी कारण से वंचित रह गई थी अब ये महिलाएं चिंतित है कि उनके फॉर्म कब भरें जायेंगे हालांकि सरकार द्वारा इसको लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। सूत्रों के मुताबिक वंचित महिलाओं के आवेदन भी बाद में भरे जाएंगे।

अंतिम शब्द

उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखा गया ये लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपने ये लेख ध्यान से पढ़ा होगा तो आपके यह जानकारी बहुत काम आ सकती है। लाड़ली बहना योजना के आवेदन पुनः शुरू हो चुके है। जो भी महिलाएं इस योजना में पात्र है वो जल्दी से इस योजना में आवेदन कर दे ।