How to play dream 11 | ड्रीम 11 कैसे खेले ?

How to play dream 11

How to play dream 11 :- Dream 11 एक भारतीय फैंटसी गेमिंग प्लेटफार्म कंपनी हैं जिसे 2008 में बनाया गया था। इसमें कई प्रकार में फैंटसी लीग में हिस्सा लेकर लाखों का इनाम जीत सकते हैं भारत मे कई ऐसी फैंटसी गेमिंग कंपनिया काम कर रही है पर ड्रीम 11 उनमें से एक लोकप्रिय फैंटसी कंपनी है भारत ड्रीम 11 एप्पलीकेशन के लाखों उपयोगकर्ता है।

Dream11 का संस्थापक कौन है?

Dream 11 की स्थापना 2008 में गई थी । ड्रीम 11 को हर्ष जैन, भावित शेठ और वरुण डागा द्वारा सह-स्थापित किया गया था , इसको स्थापित साल 2008 में किया गया था ।
साल 2012 में ड्रीम 11 ने भारतीय क्रिकेट प्रंशसको के लिए प्रीमियम फंतासी खेल शुरू किया जिसे भारत में बहुत लोकप्रियता मिली 2014 में कंपनी ने 1 मिलियन दर्ज उपभोगकर्ताओं की रिपोर्ट दी, 2016 में संख्या 2 मिलियन और साल 2018 में तो यह संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई और 45 मिलियन तक जा पहुची वर्तमान में ड्रीम 11 उपयोगकर्ताओं की बात करें तो अभी ड्रीम 11 के 100 मिलियन यूजर है।

Dream 11 में टीम कैसे बनाते है?

Dream 11 में खेलने के लिए आपको या तो प्ले स्टोर से  ड्रीम 11 एप्पलीकेशन डाउनलोड करनी होगी इसके बाद आप इसमें लॉग-इन करके आसानी से अपनी टीम बना सकते है और किसी भी लीग में हिस्सा लेकर इनाम जीत सकते है इसमें कई प्रकार के खेलों की फंतासी लीग खेली जा सकती है जिसमें क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल , हॉकी शामिल है ।
इसमें आप आसानी से कुछ प्रीमियम भरके प्रवेश ले सकते है और लाखों का इमाम आसानी से जीत सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

Dream11 किस देश की कंपनी है?

Dream 11 की स्थापना भावित शेठ और हर्ष जैन द्वारा 2008 में एक स्टार्ट अप के रूप में की गई थी, जिसके देखते ही देखते लाखों -करोड़ों यूजर हो गए क्योंकि इसमें इनाम लाखों और करोड़ो में जीते जाते है इसलिए लोगो द्वारा इसे बहुत पसंद किया जाता है, इस गेम में फंतासी लीग खेलकर के लोग अभी तक अमीर बन चुके है । यह कंपनी पूरी तरह भारतीय कंपनी है । जिसका हेड क्वार्टर मुम्बई में स्थित है।

Dream 11 में कितने कर्मचारी काम करते है?

Dream 11 देखते ही देखते अब बड़ी कंपनी बन चुकी है इसे एक स्टार्टअप के रूप में शुरू किया गया था । पर इसकी सफलता को देखते हुए इसका विस्तार होता गया और यह कंपनी बड़ी होती गई 2020 में ड्रीम 11 द्वारा दी गई रिपार्ट में बताया गया कि ड्रीम 11 में कुल 542 कर्मचारी काम करते है यह पूरी टीम मिलकर ही ड्रीम 11 एपलीकेशन का संचालन करते है।

क्या Dream 11 को कानूनी मान्यता प्राप्त है?

Dream 11 वेबसाइट इसकी कानूनी मान्यता को लेकर कहती है कि ये खेल पूरी तरह भाग्य पर निर्भर नहीं है बल्कि इसमें खेलने वाली की कुशलता और खेल को लेकर उसके ज्ञान से है अगर इसमें खेलने वाला इसमें किसी फंतासी लीग जॉइन करता है तो निर्भर करता है कि वो जिस लीग मो खेल रहा है उसमें उसकी समझ कितनी है क्या वह उस गेम को अच्छी तरह से जानता है और उसे उस खेल की पूरी जानकारी और समझ है क्योंकि बिना सोचे अगर आप खेलते हो तो उसमें नुकसान ही होगा क्योंकि अगर बिना जानकारी या समझे बिना अगर आग कोई व्यापार भी करेंगे तो उसमें भी आपका नुकसान ही होगा ।
इसका मतलब ये तो नहीं की व्यापार भी एक सट्टा है ठीक उसी प्रकार ड्रीम 11 भी एक फंतासी खेल है जिसमें आप संयम और समझदारी से खेलते है आपको कोई नुकसान नहीं होता है और आप इसमें लाखों जीत सकते है। इस कंपनी को पूरी तरह से भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है इसमें खेलने वालों को कोई दिक्कत नहीं क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है इसमें आपके साथ कोई धोकाधड़ी भी नहीं हो सकती है।

Dream 11 ग्रैंड लीग क्या है?

ड्रीम 11 ग्रैंड या मेगा लीग में हजारों या सेकड़ो प्रतिभागी एक साथ खेलते है इसमें 100 से अधिक प्रतिभागी प्रीमियम भरकर लीग में जॉइन होते है और ड्रीम 11 में टीम बनाकर खेलते है इसमें सभी प्रतिभागियों से एक निश्चित प्रीमियम लेकर जीतने वाले प्रतिभागियों को मिलता है इसमें कई प्रतिभागी शामिल होते है इसलिए इसमें इनाम की राशि भी ज्यादा होती है।

Dream 11 स्माल लीग क्या है?

Dream 11 स्माल लीग में कम से कम 2 और अधिक से अधिक 100 प्रतिभागी शामिल हो सकते है इसमें भी जितने प्रतिभागी हिस्सा लेते है। उनसें प्रीमियम लेकर जीतने वाले प्रतिभागियों को दिया जाता है इसमें बाद फायदा यह भी एक है इसमें आप हेड टू हेड खेल सकते है मतलब आप 2 की टीम में खेल सकते हो जिससे आपके जीतने के अवसर ज्यादा रहते है।

Dream 11 में कैसे जीतते है?

Dream 11 में आप अगर टीम बनाते है तो सबसे महत्वपूर्ण होता है कि आपने टीम किस प्रकार से बनाई है क्योंकि टीम बनाने से पहले आपको हर खिलाड़ी के बारे में पता होना चाहिए इसके अलावा उस खिलाड़ी का पिछला रिकॉर्ड क्या रहा है इन सब की जानकारी भी आपके पास होना जरूरी है तभी आप ड्रीम 11 में जीत सकते है।
ड्रीम 11 में आप टीम बनाते और आपके टीम के ज्यादातर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपका जितना लगभग तय हो जाता है। अगर आपमे द्वारा चुने गए सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते है आप ग्रैंड लीग भी आसानी से जीत सकते है।

Dream11 में अपना अकाउंट कैसे बनायें?

अगर आप Dream11 में खेलने और जीतने के लिए अकाउंट बनाना चाहते है, तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके अपना अकाउंट बना सकते है।
ड्रीम11 में अकाउंट बनाने से पहले, हम आपको बता देना चाहते है, कि अगर आप किसी Refferal Code के साथ Dream11 को ज्वाइन करते है, तो आपको Fantasy Cricket खेलने के लिए Dream11 Wallet में 100 रुपये मिलेंगे। जिसका इस्तेमाल करके किसी भी Fantasy Game में हिस्सा (Participate) कर सकते है।

Dream11 Joining Proccess

‌ड्रीम11 डाउनलोड करने के बाद अपने स्मार्टफोन में app को ओपन करें।

‌अगर आपके पास Refferal Code है, तो Invited by a Friend पर क्लिक करें। अन्यथा Register पर क्लिक करें।

‌इसके बाद न्यू पेज होगा, जिसमे Invite /Refferal Code यदि हो तो अन्यथा Mobile Number, Email ID डालकर अपना Password बनायें। इसके बाद “Register” पर क्लिक करें।

‌अब आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे डालकर Verify करें।

‌इस तरह से आप Dream11 में Sign up कर सकते है।

ड्रीम11 में एक करोड़ कैसे जीतें?

ड्रीम 11 में जीतने के लिए जरूरी है कि आपकी टीम में जितने भी खिलाड़ी आपने चुने है सभी अच्छा प्रदर्शन करें तभी आप एक करोड़ रुपये जीत सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको एक ग्रैंड लीग जॉइन करनी होगी जिसमें कई प्रतिभागी और नंबर 1 पर आने वाले का इनाम एक करोड़ दरअशल इसमें मैच खत्म होने के बाद सभी प्रतिभागियों की रैंक निकाली जाती है और अगर आपके द्वारा चुने गए सभी खिलाड़ी अच्छा खेलते है और आपकी रैंकिंग नंबर 1 पर आती है तो आप एक करोड़ रुपये जीत सकते है।

Dream 11 से पैसे कैसे निकाले?

ड्रीम 11 में यदि आप कोई इनाम या रकम जीतते है और आप उस रकम को अपने एकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते है तो उस रकम को आप आसानी से अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए पहले आपको अपना पैन कार्ड और बैंक खाता जानकारी इसमें देनी होगी इसके बाद ही आप इसमें से पैसे निकाल सकते है ।
अगर आपके पास पैन कार्ड या खाता जानकारी नहीं है तो आप अपने पिता या अन्य रिश्तेदार के नाम से एकाउंट बनाकर उससे पैसा निकाल सकते है । इसमें IMPS के जरिये 5 मिनट के अंदर आपका पैसा आपके एकाउंट में जमा हो जाता है।

FAQ for Dream 11 in Hindi

प्रश्न :- Dream11 कब से शुरू हुआ?
Ans:- Dream 11 की शुरुआत साल 2008 में हुई थी इसकी स्थापना हर्ष जैन और भावित शेठ ने की थी।

प्रश्न :- Dream11 का हेड कौन है?
Ans:- Dream 11 के हेड हर्ष जैन और भावित शेठ हज।

प्रश्न :- Dream11 के कितने यूजर है?
Ans:- Dream 11 के यूज़र्स की बात करे तो साल 2014 में ड्रीम 11 के 10 लाख यूजर थे इसके बाद साल 2020 में 8 करोड़ और वर्तमान के इसके 11 करोड़ से अधिक यूज़र्स है।

प्रश्न :- Dream11 किस देश की कंपनी है?
Ans:- ड्रीम 11 पूरी तरह से एक भारतीय कंपनी है ।

प्रश्न :- Dream11 किस देश की कंपनी है?
Ans:- Dream 11 के टर्नओवर की बात करे तो ड्रीम 11 का सालाना टर्नओवर 2070.5 करोड़ के लगभग है।

प्रश्न :- ड्रीम11 का हेडक्वार्टर कहाँ है?
Ans:- ड्रीम 11 का हेडक्वार्टर की बात करें तो इसका हेडक्वार्टर मुम्बई में स्थित है।

प्रश्न :- ड्रीम 11 कैसे डाउनलोड करें?
Ans:- ऐसे करे डाउनलोड –

‌Dream11 एप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर को ओपन करें।

‌अब गूगल में Dream11.com सर्च करके इस वेबसाइट को ओपन करें। …

‌इस वेबसाइट के होमपेज में आपको Download App का ऑप्शन मिल जायेगा।

‌जिसपर क्लिक करते ही आपका ड्रीम11 ऐप डाउनलोड हो जायेगा।

Also read :-

How many players have scored double century in ODI

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top