बिना गारंटी के 10 हजार रुपये का लोन ले आसानी से, अभी कर दे फटाफट आवेदन

अगर आप शहर में रेहड़ी और पटरी पर दूकान लगाते है तो PM Svanidhi Yojana सरकार आपको रोजगार के लिए छोटा लोन मुहैया कराएगी। भारत सरकार ऐसे लोगो को PM Svanidhi yojana के तहत 10 हजार रुपये का लोन दे रही है। कोरोना महामारी के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान रेहडी और पटरी पर ठेला लगाने वालों को हुआ था।

कोरोना महामारी के चलते इन लोगों का धंधा चौपट हो चुका था इसलिए सरकार ने उनके काम को वापस शुरू करने के लिए ₹10000 का लोन दे रही है। अगर आप भी कही रेहड़ी, पटरी पर दूकान लगाकर कोई काम करते है तो यह लेख आपके बहुत काम का साबित हो सकता है इसलिए इस लेख को ध्यान से और पूरा पढ़े।

PM Svanidhi Yojana kya hai?

पीएम स्वनिधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है इसके तहत शहर में रेहड़ी और पटरी पर दुकान लगाने वाले मजदूरों को सरकार बिना किसी गारंटी के ₹10000 के लोन राशि उपलब्ध कराती है। इस योजना में प्राप्त राशि से लोग अपना बंद हुआ रोजगार वापस से शुरू कर सकते हैं या अपने रोजगार को अच्छे से जमा सकते हैं। इस योजना में सभी प्रकार के स्ट्रीट वेंडर को शामिल किया गया है इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास स्ट्रीट वेंडर का सर्टिफिकेट या पहचान पत्र होना आवश्यक है।

अगर आप शहर में रेहड़ी और पटरी पर ठेला लगाते हो और आपके पास स्ट्रीट वेंडर का सर्टिफिकेट नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है आप अपने नजदीकी नगर पालिका में जाकर इसे बनवा सकते हैं। इस लोन की खासियत है कि इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको किसी प्रकार की कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़े :-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त इस तारीख को आ सकती हैं किसानों के खातों में

PM Svanidhi yojana Registration online

यह बात सत्य है कि कोरोना महामारी के चलते कई लोग बेरोजगार हो गए थे। सरकार का का ध्यान नौकरी देने की बजाय रोजगार पैदा करने की ओर है, क्योंकि सरकार का मानना है अगर कोई व्यक्ति रोजगार शुरू करता है तो वह अन्य दो या तीन व्यक्तियों को भी रोजगार दे सकता है। इसी उद्देश्य के तहत सरकार ने न्यूनतम ब्याज दर और न्यूनतम शर्तों के तहत पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लोगों को ₹10000 का लोन देना सुनिश्चित किया।

सरकार का मानना है कि इस लोन की राशि से व्यक्ति अपना छोटा मोटा बिजनेस शुरू कर सकता है और अपनी आजीविका चला सकता है। इस योजना के तहत सरकार ने एक और बात कही है कि इस योजना में लोन लेना वाला व्यक्ति अगर समय पर लोन चुकता कर देता है तो उसे भविष्य में और 50 हजार से 2 लाख तक का लोन दिया जा सकता है।

PM Svanidhi Yojana एलिजिबिलिटी (पीएम स्वानिधि योजना पात्रता )

  •  इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  •  इस योजना के तहत केवल स्ट्रीट वेंडर्स को ही लोन दिया जाएगा।
  •  इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आवेदक के पास  स्ट्रीट वेंडर्स सर्टिफिकेट या पहचान पत्र होना चाहिए।
  •  इस योजना में लोन प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार की कोई भी वस्तु गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना में शहर में ठेले पर सब्जी बेचने वाले, या पानीपुरी का ठेला लगाने वाले भी आवेदन कर सकते है।
  • अगर आपके पास स्ट्रीट वेंडर्स का सर्टिफिकेट नहीं है तो आपसे नगर पालिका द्वारा बनवा सकते हैं।

PM Svanidhi Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

₹10000 का लोन कैसे ले, इस योजना के तहत आप निचे दिए गए स्टेप्स को. फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

  •  इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपके सामने योजना का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  •  होम पेज पर आपको Apply for LOR Cum Loan ka विकल्प देखने को मिलेगा।
  •  इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने Pm Svanidhi Yojana Application Form ओपन हो जायेगा।
  • अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सारी जानकारी भरनी है।
  •  अब इसमें मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  •  उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  •  सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन पूर्ण हो चुका है।

निष्कर्ष

अगर आप भी रेहड़ी और पटरी पर अपना ठेला लगाकर अपनी आजीविका चलाते है तो इस योजना के तहत आप भी इस लोन का लाभ उठा सकते है। अगर आप पूर्व में सब्जी का या किसी अन्य वस्तु का ठेला लगाते थे और किसी कारणवश आपका वह धंधा बंद हो चुका है तो आप इस योजना में लोन लेकर वापस से अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार आपके बिना किसी गारंटी के लोन राशि उपलब्ध कराती है। योजना की ज्यादा जानकारी और लाभ पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ सकते हैं।